जीपीएस मैपिग के बावजूद बेदखली की नहीं हुई कार्रवाई

बभनी (सोनभद्र) म्योरपुर ब्लाक के बीजपुर थाना क्षेत्र में सरकारी भूमि सड़क और बाजार में अि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:02 PM (IST)
जीपीएस मैपिग के बावजूद बेदखली की नहीं हुई कार्रवाई
जीपीएस मैपिग के बावजूद बेदखली की नहीं हुई कार्रवाई

बभनी (सोनभद्र) : म्योरपुर ब्लाक के बीजपुर थाना क्षेत्र में सरकारी भूमि, सड़क और बाजार में अतिक्रमण सिरदर्द बनता जा रहा है। सड़क की पटरियों के दोनों तरफ लोक निर्माण विभाग की भूमि हो या फिर ग्राम पंचायत व वन विभाग की बेशकीमती जमीनें। इन पर दो दशक से लगातार हो रहे अतिक्रमण से आपसी तनातनी भी हो रही है। जीपीएस मैपिग के बावजूद वन विभाग अतिक्रमणकारियों पर बेदखली की कार्रवाई नहीं कर सका है।

अतिक्रमणकारियों ने पहले बांस व बल्लियों के सहारे सरकारी जमीनों पर घेराबंदी की। इसके बाद पर्दे की आड़ में घर की नींव भर दी जा रही है। नींव भरने के बाद थोड़ी-थोड़ी दीवार उठाकर मकान बना दिया जा रहा है। अतिक्रमण का आलम यह है कि साप्ताहिक बाजार वाले दिन सड़क की पटरियों पर अतिक्रमण के कारण लोगों को सड़क पर साइकिल और मोटरसाइकिल खड़ी करनी पड़ती है। इससे जाम लग जाता है।

एक माह पूर्व वन विभाग ने वन भूमि की जीपीएस मैपिग कराई थी लेकिन जीपीएस मैपिग के बाद अतिक्रमणकारियों के खिलाफ बेदखली की कार्रवाई नहीं हुई। अतिक्रमणकारियों द्वारा सिर्फ सरकारी जमीनों पर ही नहीं बल्कि एनटीपीसी रिहंद नगर के अधिकृत जमीनों को भी कब्जा कर उस पर बड़े-बड़े घर बना लिए हैं। भूमि विवाद में मारपीट आम बात हो गई है। स्थानीय लोगों ने बीजपुर थाना क्षेत्र के बीजपुर बाजार, शांति नगर, राय कॉलोनी, बीजपुर-डोडहर मार्ग, बीजपुर-बैढ़न बाईपास मार्ग आदि स्थानों पर सड़क की पटरी के किनारे वन विभाग, ग्राम पंचायत, लोक निर्माण विभाग एवं एनटीपीसी के जमीन पर हुए अवैध अतिक्रमण की जांच कराकर अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की है।

-

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने वाले वाद न्यायालय में दाखिल कर रखे हैं। कई मामले तो राजस्व परिषद लखनऊ में विचाराधीन है। दो तीन मामले उच्चतम न्यायालय में है। ऐसे में उनके खिलाफ बेदखली की कार्रवाई संभव नहीं हो रही है। सभी मामलों पर नजर है।

- मुहम्मद जाहिर मिर्जा, जरहां, वन क्षेत्राधिकारी।

chat bot
आपका साथी