सही नहीं मिला उपकरण, दो नर्सों का होगा निलंबन

राज्य महिला आयोग की सदस्य अनिता सिंह ने शुक्रवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय पीएचसी चतरा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगवां का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:24 PM (IST)
सही नहीं मिला उपकरण, दो नर्सों का होगा निलंबन
सही नहीं मिला उपकरण, दो नर्सों का होगा निलंबन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राज्य महिला आयोग की सदस्य अनिता सिंह ने शुक्रवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय, पीएचसी चतरा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगवां का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चतरा में चिकित्सीय उपकरण सही स्थिति में नहीं पाए जाने और उनका रख-रखाव बेहद खराब होने पर दो स्टाफ नर्स को कार्य में लापरवाही पाए जाने पर निलंबन की के लिए संबंधितों को निर्देश दिया। वहीं सीएचसी नगवां व चतरा परिसर में गंदगी पाए जाने पर चेतावनी देते हुए इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया।

जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. के कुमार से जन स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जाना। उन्होंने इमरजेंसी सामान्य ओपीडी व अस्पताल में आने वाले मरीजों को मुहैया करायी जाने वाली जन स्वास्थ्य सुविधाओं, कोविड-19 ऐक्ट का पालन, दवाओं की उपलब्धता, एनसीआरसी, एसएनसीयू, लेबर रूम, 100 सैय्यायुक्त अस्पताल, लेबर रूम, माइनर ओटी, ओटी आदि का निरीक्षण किया। कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हर स्थिति को मजबूत बनाएं और जरूरी उपकरण को तैयार हालत में रखें।

इसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चतरा के निरीक्षण के दौरान अधीक्षक से जन स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जाना। इस दौरान चिकित्सीय उपकरण सही स्थिति में नहीं पाये जाने पर और उनका रख-रखाव बेहद खराब होने पर संबंधित स्टाफ नर्स मालती देवी, पूनम को कार्य में लापरवाही पाए जाने पर निलंबन की कार्यवाही के लिए संबंधितों को निर्देश दिया। स्वास्थ्य केंद्र की साफ-सफाई सही नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। संबंधितों को जल्द से जल्द सफाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। मौके पर मौजूद प्रभारी चिकित्साधिकारी को दायित्वबोध कराते हुए कहा कि अस्पताल में सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। निरीक्षण के दौरान पाया कि छत से पानी टपक रहा है इस पर तत्काल छत की मरम्मत के निर्देश दिए। नगवां सीएचसी में निरीक्षण के दौरान परिसर में गंदगी पाए जाने और ड्रेनेज की व्यवस्था सही नहीं होने पर अस्पताल के अधीक्षक को फटकार लगाते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इस मौके पर सीएमएस डा. के कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीके अग्रवाल, डा. गणेश प्रसाद, डा. शशांक, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. अमरेन्द्र पौत्स्सायन, तहसीलदार सदर बृजेश वर्मा, डीपीएम रिपूंजय श्रीवास्तव आदि थे। राज्य महिला आयोग की सदस्य से जिले के भ्रमण के दौरान लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस पत्रकार वार्ता किया।

chat bot
आपका साथी