अग्निकांड में निलंबन की कार्रवाई पर भड़के विद्युत कर्मी,प्रदर्शन

ओबरा तापीय परियोजना में विगत 14 अक्टूबर को हुए अग्निकांड में अधीक्षण अभियंता (मुख्यालय) इ. सुरेश के निलंबन का विरोध शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 07:00 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 09:46 PM (IST)
अग्निकांड में निलंबन की कार्रवाई पर भड़के विद्युत कर्मी,प्रदर्शन
अग्निकांड में निलंबन की कार्रवाई पर भड़के विद्युत कर्मी,प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : ओबरा तापीय परियोजना में गत 14 अक्टूबर को हुए अग्निकांड में अधीक्षण अभियंता (मुख्यालय) इं. सुरेश के निलंबन का विरोध शुरू हो गया है। सोमवार को स्थानीय झरियानाला गेट पर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ। विरोध सभा में विद्युत अभियंताओं व कर्मचारियों ने निगम प्रबंधन द्वारा की गई निलंबन कार्रवाई की ¨नदा की।

इस दौरान अभियंता संघ ओबरा-पिपरी क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव इं. अदालत वर्मा तथा हाइड्रो इलेक्ट्रिक इंप्लाइज यूनियन के कार्यवाहक अध्यक्ष हरदेव तिवारी ने कहा कि प्रबंधन बिजली कर्मियों को आवश्यक मैन पावर, मैटेरियल एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में पूरी तरह विफल रहा है। अपनी विफलता को छिपाने एवं ध्यान भटकाने के लिए दंड एवं भय पैदाकर बिजली कर्मियों का मनोबल तोड़ना चाहता है। कहा कि केबिल गैलरी में इकाइयों की स्थापना वर्ष 1983 से ही फायर प्रोटेक्शन सिस्टम नहीं लगा था। वर्ष 1984 में इसी तरह केबिल गैलरी में भयानक आग लगने के बाद भी फायर प्रोटेक्शन सिस्टम प्रबंधन द्वारा क्यों नहीं लगवाया गया। वक्ताओं ने कहा कि 200 मेगावाट की पांचों इकाइयों के जीर्णोद्धार कार्य को मेसर्स बीएचईएल से कराने के दौरान केबिल गैलरी में फायर प्रोटेक्शन सिस्टम लगाने का प्रस्ताव परियोजना स्तर से निगम मुख्यालय को भेजा गया था लेकिन इस प्रस्ताव को निगम प्रबंधन के तत्कालीन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा बीएचईएल के स्कोप से हटा दिया गया था। अपनी इस बड़ी भूल पर निगम प्रबंधन पर्दा डालकर वर्तमान अधीक्षण अभियंता को जिम्मेदार ठहरा रहा है। अन्य वक्ताओं में अधिकारी एसोसिएशन के क्षेत्रीय सचिव मनीष मिश्रा, जेई संगठन के सचिव ओपी पाल, प्राविधिक संघ के मंत्री दिनेश यादव, ताप विद्युत मजदूर संघ के सचिव सत्य प्रकाश, चतुर्थ श्रेणी श्रमिक संगठन के विजय ¨सह, शाहिद अख्तर, बीएन ¨सह, सीबी ¨सह, बीडी तिवारी, मनोज कुमार, लालचंद, मृणाल पाल आदि ने कहा कि परियोजना की स्थापना से लेकर अभी तक परियोजना में फैक्ट्री एक्ट के तहत एक भी सेफ्टी आफिसर की तैनाती संगठनों के मांग के बावजूद भी नहीं किया गया है। नौवीं इकाई बिना सेफ्टी डिवाइस लगाये ही पुन: चला दी गयी है। इस दौरान इं. एमएल पांडेय, सुनील कुमार, राजीव कुमार, अवधेश ¨सह, अभय प्रताप ¨सह, सतीश कुमार, प्रह्लाद शर्मा, राकेश श्रीवास्तव, विजय शंकर, इंद्रजीत ¨सह, कैलाश नाथ सहित सैकड़ों अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। सभा की अध्यक्षता बीडी विश्वकर्मा तथा संचालन नर¨सह त्रिपाठी ने किया।

chat bot
आपका साथी