शौचालय निर्माण में गड़बड़ी पर नाराज हुए डीपीआरओ

जागरण संवाददाता सोनभद्र चतरा ब्लाक में निर्मित सामुदायिक शौचालय का सोमवार को जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर स्थिति संतोषजनक न मिलने पर डीपीआरओ ने सचिव को कड़ी चेतावनी देते हुए एक सप्ताह के अंदर व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए। कहा कि अगर तय समय पर कार्य पूरा नहीं हुआ तो वह निलंबन के लिए तैयार रहें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:34 PM (IST)
शौचालय निर्माण में गड़बड़ी पर नाराज हुए डीपीआरओ
शौचालय निर्माण में गड़बड़ी पर नाराज हुए डीपीआरओ

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : चतरा ब्लाक में निर्मित सामुदायिक शौचालय का सोमवार को जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर स्थिति संतोषजनक न मिलने पर डीपीआरओ ने सचिव को कड़ी चेतावनी देते हुए एक सप्ताह के अंदर व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए। कहा कि अगर तय समय पर कार्य पूरा नहीं हुआ तो वह निलंबन के लिए तैयार रहें। साथ में चल रहे एडीओ पंचायत को भी कड़ी चेतावनी देते हुए व्यवस्था सुधार के लिए कहा। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत करवरिया में सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। यहां पर शौचालय बंद मिला। उन्होंने इसे जल्द से जल्द संचालित करने का निर्देश दिया।

इसी तरह जगदीशपुर ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय में गड्ढा का कार्य पूरा नहीं मिला, जिसके कारण सामुदायिक शौचालय प्रयोग में नहीं था। सामुदायिक शौचालय में लगी टोटी, गमला की गुणवत्ता अत्यंत खराब पाई गई, जिसको बदलने के लिए निर्देशित किया गया। कार्य पूर्ण न करने पर डीपीआरओ ने सचिव विनीत मौर्य को चेतावनी दी। कहा कि अगर एक सप्ताह में कार्य पूर्ण नहीं पाया गया तो निलंबित कर दिया जाएगा। एडीओ पंचायत और सचिव को निर्देशित किया गया कि पिछले एक वर्ष से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य हो रहा है। निरीक्षण के समय अभी भी कमियां पाई जा रही है, जो अत्यंत गंभीर है। सभी सचिव और सहायक विकास अधिकारी को चेतावनी दिया कि अब औचक निरीक्षण में अगर कोई कमी पाई गई तो सीधे निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। श्री सिंह ने एडीओ को निर्देशित किया गया की सभी सामुदायिक शौचालय के निर्माण का प्रमाण पत्र सभी सचिव से प्राप्त कर तीन दिन के अंदर कार्यालय में प्रेषित करें। इस मौके पर एडीओ पंचायत सुधाकर राम, डीपीसी अनिल केशरी आदि रहे।

chat bot
आपका साथी