वैक्सीनेशन के बाद हल्का बुखार आए तो घबराएं नहीं

जनपद में कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जिले के 39 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:06 AM (IST)
वैक्सीनेशन के बाद हल्का बुखार आए तो घबराएं नहीं
वैक्सीनेशन के बाद हल्का बुखार आए तो घबराएं नहीं

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जनपद में कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जिले के 39 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। 45 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के जिन लोगों ने अब तक अपना टीकाकरण नहीं कराया वह यथाशीघ्र वैक्सीनेशन करा लें। बीमारी से बचाव के लिए फिलहाल यह सर्वाधिक जरूरी है। जिन लोगों को टीकाकरण की दूसरी डोज दी जानी है, वह भी अपना वैक्सीनेशन करा सकते हैं। जिला प्रशासन की ओर से इन सभी केंद्रों पर वैक्सीन की व्यवस्था की गई है। महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगवाना अब आवश्यक हो गया है। ऐसे में टीका ही कोरोना से सुरक्षा का कवच है, इसे सबको लगवाना चाहिए। लोगों को टीकाकरण स्थल पर जाकर लगवाना चाहिए, यकीनन इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। हालांकि प्रशासन को सुविधा युक्त व्यवस्था के साथ ही डोज लगवानी चाहिए। कोरोना का टीका सामान्य है। कोई दिक्कत नहीं हुई। यह पूरी तरह सुरक्षित है। वर्तमान समय में बढ़ रहे कोरोना के बीच टीका सबको लगवाना चाहिए। हल्का बुखार आए तो घबराने की बात नहीं है। वर्जन--

वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद ही लाभार्थी के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी और वह पूरी तरह संक्रमण से सुरक्षित होगा लेकिन यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस उनके शरीर में नहीं प्रवेश करेंगे।

- चित्रा जालान, प्रधानाचार्य, द आर्यन एकेडमी, राब‌र्ट्सगंज। कोरोना से बचाव के लिए जितना मास्क जरूरी है उतना ही वैक्सीन। परिवार, समाज व देशहित में बढ़ चढ़कर बिना किसी भय के टीका लगवाना चाहिए। यह जिदगी से जुड़ा मामला है।

- हर्ष अग्रवाल, जिला संघ चालक। वैक्सीन लगवाने को लेकर पूरा परिवार उत्साहित है। टीका सुरक्षित, पहले की तरह अब भी सावधानी बरतेंगे। ताकि कोरोना को हरा सकें। टीका लगवाने के बाद कोई परेशानी नहीं हुई।

- मनोज धर, अधिवक्ता। पहले मन में संकोच था, वैक्सीन लगने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई। सरकार का कार्य पूरी तरह सराहनीय है। यह देशहित में भी है। गाइडलाइन के अनुसार सभी वैक्सीन लगवाएं।

- संतोष कुमार पांडेय, सीईओ, प्रकाश जीनियस पब्लिक इंग्लिस स्कूल।

chat bot
आपका साथी