वोटर लिस्ट सुधार में शिथिलता पर डीएम गंभीर

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने वोटर लिस्ट में नाम घटाने व बढ़ाने की राजनीतिक दलों की शिकायत को गंभीरता से लिया है। उन्होंने वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाने व घटाने के लिए 20 एवं 27 अक्तूबर को विशेष अभियान तिथि निर्धारित की तथा सभी बीएलओ को अपने-अपने बूथ पर रहने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:24 PM (IST)
वोटर लिस्ट सुधार में शिथिलता पर डीएम गंभीर
वोटर लिस्ट सुधार में शिथिलता पर डीएम गंभीर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने वोटर लिस्ट में नाम घटाने व बढ़ाने की राजनीतिक दलों की शिकायत को गंभीरता से लिया है। उन्होंने वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाने व घटाने के लिए 20 एवं 27 अक्तूबर को विशेष अभियान तिथि निर्धारित की तथा सभी बीएलओ को अपने-अपने बूथ पर रहने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि राजनीतिक दलों द्वारा शिकायत की गई कि जिले की चारों विधान सभा 400 घोरावल, 201 राब‌र्ट्सगंज, 402 ओबरा एवं 403 विधान सभा दुद्धी में जो बीएलाओ की ड्यूटी लगायी गयी है, वे गांव में नजर नहीं आते और न कोई मुनादी करायी जा रही है। इस कारण भारत निर्वाचन आयोग के मंशा के अनुरूप मतदाता सूची में कोई काम नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण लोगों को मतदाता सूची में नाम शामिल करने में कठिनाई हो रही है। इससे कई पात्र व्यक्ति वोटर लिस्ट में नाम सम्मिलित करने से वंचित रह जाएंगे। उन्होंने यह भी शिकायत की गयी है बीएलओ द्वारा नाम, जाति के आधार पर नाम संशोधित किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में निष्पक्ष चुनाव हो पाना संभव नहीं है। उक्त शिकायत को संज्ञान में लेते हुए उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी, निर्वाचित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, समस्त तहसीलदार, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदाता सूची में अर्हता तिथि एक जनवरी 2021 के आधार पर नामों को बढ़ाने, घटाने, संशोधन के लिए 20 एवं 27 अक्टूबर को विशेष अभियान तिथि निर्धारित की जाती है। उक्त निर्धारित तिथि पर समस्त बीएलओ को निर्देशित करें कि अपने-अपने बूथों पर उपस्थित रहें। यह भी सुनिश्चित करें कि उक्त तिथियों को ग्राम पंचायतों, वार्ड सभाओं में मुनादी कराते हुए जन सामान्य को जानकारी के लिए समस्त क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय। बीएलओ सभी बूथों पर फार्मों की उपलब्धता के साथ उपस्थित रहकर फार्म-6, 7, 8 व 8क को प्राप्त करें। बीएलओ की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने के लिए रैंडमली भ्रमण करते हुए चेकिग करें। 18-19 आयु वर्ग मतदाताओं की संख्या जिन बूथों पर कम है, ईआरओ नेट से उन बूथों की सूची प्राप्त कर जांच करें कि उन बूथों पर 18-19 आयु वर्ग के मतदाता कम क्यों बढ़ रहे हैं। यह भी शिकायतें प्राप्त हो रही है कि बीएलओ के कार्यक्षेत्र में अनावश्यक बदलाव किये जा रहे हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि 20 अक्टूबर के विशेष अभियान पर प्राप्त फार्मों की सूचना एवं की गयी कार्यवाही से 23 अक्टूबर को एवं 27 अक्टूबर की सूचना 29 अक्टूबर को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी