डीएम ने खुद दवा खाकर फाइलेरिया मुक्ति अभियान का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिलाधिकारी टीके शिबु ने सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित उरमौरा में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर खुद फाइलेरिया की दवा खाकर जिले में फाइलेरिया मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से फाइलेरिया की दवा खाने की अपील की जिससे इस रोग से बचा जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 10:03 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 10:03 PM (IST)
डीएम ने खुद दवा खाकर फाइलेरिया मुक्ति अभियान का किया शुभारंभ
डीएम ने खुद दवा खाकर फाइलेरिया मुक्ति अभियान का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिलाधिकारी टीके शिबु ने सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित उरमौरा में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर खुद फाइलेरिया की दवा खाकर जिले में फाइलेरिया मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से फाइलेरिया की दवा खाने की अपील की, जिससे इस रोग से बचा जा सके।

इस दौरन डीएम टीके शिबु ने कहा कि फाइलेरिया रोग से मनुष्य में अपंगता हो जाती है और वह इससे उबर नहीं पाता है। इसलिए यह दवा सभी को खानी चाहिए। दवाखाना ही मात्र इस रोग का एक बचाव है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नेम सिंह ने बताया कि फाइलेरिया मुक्ति अभियान का जिले में सोमवार से शुभारंभ हो गया है, जो सात दिसंबर तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जाएगा। स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा डीइसी, एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का काम करेगी। इस अभियान में लोगों को दवा देकर टीम नहीं आएगी बल्कि अपने समक्ष दवा खुद खिलाएगी, जिससे शत प्रतिशत लोगों को दवा खिलाई जा सके। सीएमओ ने बताया कि इस दवा के खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन जिन लोगों में फाइलेरिया के कीटाणु होंगे उन्हें दवा खाने पर चक्कर आ सकता है परंतु इससे घबराने की जरूरत नहीं है। जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र नरायण श्रीवास्तव ने बताया कि फाइलेरिया रोग से संक्रमित व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तरह ही दिखता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के पश्चात बीमारी का पता लगने में 5 से 15 वर्ष तक लग सकता है। इसलिए एमडीए के दौरान मुफ्त में दी जाने वाली फाइलेरिया रोग की दवा जरूर खाएं। मच्छरदानी का प्रयोग करें और अपने आसपास गंदा पानी न इकट्ठा होने दें। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरजी यादव, डा. अमृत राय, मलेरिया निरीक्षक पीके सिंह, शुभम सिंह, सभाजीत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी