दीपावली मेले का 28 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

जागरण संवाददाता सोनभद्र राब‌र्ट्सगंज नगर पालिका परिषद के रामलीला मैदान परिसर में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले का मुख्य उद्देश्य पटरी रेहड़ी बिक्रेताओं की आय बढ़ाये जाने के ²ष्टिगत उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:51 PM (IST)
दीपावली मेले का 28 अक्टूबर को होगा शुभारंभ
दीपावली मेले का 28 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज नगर पालिका परिषद के रामलीला मैदान परिसर में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले का मुख्य उद्देश्य पटरी, रेहड़ी बिक्रेताओं की आय बढ़ाये जाने के ²ष्टिगत उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि इस मेले में फूड स्टाल तथा बच्चों के लिए झूलें आदि की व्यवस्था करा ली जाय। दीपावली मेले के शुरुआत के तीन दिवसों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी कराया जाय। कार्यक्रम जैसे मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, स्थानीय कौशल कला व प्रदर्शन आदि का व्यवस्था करा लिया जाय। मेला स्थल पर कोविड संक्रमण एवं अन्य प्रकार के बीमारियों से बचाव के लिए समुचित व्यवस्था, स्वच्छता के मद्देनजर आदि तैयारियां कर ली जाय। कार्यक्रम के दौरान शासन द्वारा निर्धारित कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन किया जाय। मेला परिसर में नियमित रूप से साफ-सफाई तथा स्वच्छ पेयजल आदि जन सुविधाओं का समुचित प्रबंध करना सुनिश्चित किया जाय। प्रधानमंत्री स्वानिध्य योजना के लाभार्थियों के पंजीकरण हेतु डेस्क लगाया जाय एवं बैंकों के सहयोग से डिजिटल के लेनदेन की जानकारी दिये जाने के लिए स्टाल मेला भी लगाया जाय। मेले में ओडीओपी एवं एमएसई के स्टाल को जिला उद्योग विभाग के सहयोग से लगाया जाय। मेला स्थल की जानकारी के संबंध में लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से अवगत कराया जाय, जिससे आम जन मानस को आयोजित होने वाले मेले की जानकारी भलि-भांति हो सके। दीपावली मेले में प्रतिभाग करने वाले रेहड़ी, पटरी बिक्रेताओं को चिन्हित कर उन्हें उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराया जाय। इस दौरान उपयुक्त स्थल पर दुकान के बिक्रेताओं के लिए उपयुक्त स्थल पर पार्किंग आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाए। डीएम ने परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री स्वानिध्य योजनान्तर्गत पंजीकृत/ऋणग्राही स्टीट वेण्डर को प्रेरित करें और उन्हें अधिशासी अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए समुचित स्थान की व्यवस्था सुनिश्चित करवा लें।

chat bot
आपका साथी