शादी समारोह के लिए गाइड- लाइन जारी होने से बढ़ी मुश्किलें

जागरण संवाददाता सोनभद्र शादी समारोह के लिए गाइड -लाइन जारी होने से पहले शादी कार्ड ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:17 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:17 PM (IST)
शादी समारोह के लिए गाइड- लाइन जारी होने से बढ़ी मुश्किलें
शादी समारोह के लिए गाइड- लाइन जारी होने से बढ़ी मुश्किलें

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : शादी समारोह के लिए गाइड -लाइन जारी होने से पहले शादी कार्ड का वितरण करने वाले मुश्किल में घिर गए हैं। सरकार ने शादी समारोह में सौ से अधिक लोगों के शामिल होने पर विधिक कार्रवाई की चेतावनी दी है। ऐसे में जिन घरों में शादी समारोह है, उनके माथे पर चिता की लकीरे खींच गई हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तीन दिन पूर्व शादी समारोह के लिए गाइड लाइन जारी किया है। गाइड लाइन के मुताबिक शादी में सौ लोग ही शामिल हो सकते हैं। बैंड और डीजे पर प्रतिबंध लगाया गया है। सौ व्यक्ति वाले ही मैरिज हाल को बुक किया जा सकता है और वहां मौजूद लोगों की क्षमता एक समय में 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। शादी में बुजुर्ग, बीमार के शामिल होने पर भी रोक लगाई गई है। इस उल्लंघन करने पर धारा 144 व 188 के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा संबंधित थाने में शादी समारोह की जानकारी देने की भी अनिवार्यता है। राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के पुसौली गांव में एक युवती की 30 नवंबर को शादी है। गाइड लाइन जारी होने से पहले ही परिवार ने शादी कार्ड का वितरण कर दिया। मैरिज हाल, बैंड व डीजे तक बुक करा दिया गया। बुकिग होने के बाद गाइड लाइन जारी होने से यह परिवार सकते में है। समस्या यह है कि वह शादी कार्ड का वितरण कर चुका है। वह शादी में आने से किसे रोके या किसे बुलाए। दूसरी तरफ मैरिज हाल व डीजे वाले को भी अग्रिम धनराशि देकर तय कर लिया। यह परिवार उपजिलाधिकारी सदर से लेकर कोतवाली तक का चक्कर काट रहा है लेकिन कहीं दाल नहीं गल रही है।

उपजिलाधिकारी सदर डा. केएस पांडेय ने बताया कि शादी समारोह के लिए कई प्रार्थना पत्र पड़े है लेकिन उन्हें भीड़ करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी