मतभेद व जातिवाद से ऊपर उठकर गांवों का करें विकास

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने शनिवार को विकास खंड चोपन में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के संवेदीकरण कार्यशाला में प्रतिभाग किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:55 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:55 PM (IST)
मतभेद व जातिवाद से ऊपर उठकर गांवों का करें विकास
मतभेद व जातिवाद से ऊपर उठकर गांवों का करें विकास

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने शनिवार को विकास खंड चोपन में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के संवेदीकरण कार्यशाला में प्रतिभाग किया। इस दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास परक कार्यक्रमों व लाभार्थीपरक योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, एनआरएलएम समूहों के महिलाओं को चेक, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड दिया। ब्लाक परिसर में बरगद का पौध रोपित किया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि नव निर्वाचित टीम भावना से लगकर आपसी मतभेद व जातिवाद से ऊपर उठकर अपने-अपने गांव का चतुर्दिक विकास करें। कहा कि सात साल में केंद्र सरकार व चार साल में उत्तर प्रदेश सरकार ने तेजी से कार्य किया है। कहा कि योजनाएं सभी जन-जन तक पहुंचती हैं, जब ग्राम प्रधान व बीडीसी सदस्य रूचि लेकर काम करेंगें। कहा कि टीम भावना के साथ मिलकर कार्य करें, अधिकारी व कर्मचारी के साथ ही जनप्रतिनिधि प्रयास करके गांव का विकास करें। निर्वाचित होने के बाद सभी नागरिकों को अपना मानकर विकास करें, नेतृत्व के अवसर को विकास के रूप में लेकर लोगों का सेवा करें। कोविड -19 के संक्रमण का सामना सभी नागरिक कर रहे हैं। कहा कि अति पिछड़े जिला सोनभद्र का तेजी से विकास होने पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व उनकी टीम को बधाई के पात्र हैं। इस मौके पर सांसद पकौड़ी लाल कोल, जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, सदर विधायक भूपेश चौबे, ओबरा विधायक संजीव कुमार गोंड़, विधायक घोरावल डा. अनिल कुमार मौर्या, डीएम अभिषेक सिंह, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, डीपीआरओ विशाल सिंह, बीएसए डा. गोरनाथ पटेल आदि थे।

------------------------

उत्पीड़न रोकने के लिए व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम में हुए बदलाव व जिले के व्यापारियों के ऊपर सरकारी विभागी की तरफ से किए जा रहे उत्पीड़न के विरोध में जिलाध्यक्ष राजेश गुप्ता के नेतृत्व में सर्किट हाउस में जिले के प्रभारी मंत्री सतीश द्विवेदी को ज्ञापन सौंपा।

जिलाध्यक्ष ने बताया कोरोना के कारण व्यापार पूरी तरह ठप हो गया है। उसके बाद मौसम की मार से व्यापरी पूरी तरह से टूट चुका है। उसके बाद भी बिजली विभाग द्वारा बिल बकाया पर बिजली काट दी जा रही है। कोरोना काल के दौरान व्यापारियों को जीएसटी में समास से रिट‌र्न्स न जाने पर पेनाल्टी चार्ज किया जा रहा है, ऐसे भी सरकार को तत्काक प्रभाव से रोकने एवं तीन माह का समय दिया जाना चाहिए। जिला उपाध्यक्ष संदीप सिंह चंदेल ने कहा कि व्यापारियों के उत्पीड़न पर रोक नहीं लगी तो व्यापार मंडल आंदोलन के लिए बाध्य होगा। इस मौके पर रमेश जायसवाल आदि थे।

chat bot
आपका साथी