डीएमएफ से करें खनन क्षेत्र निवासियों का विकास

जिलाधिकारी एस. राजलिगम की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला खनिज फाउंडेशन न्यास की बैठक सम्पन्न हुईं। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डीएमएफ फंड में जमा धनराशि का इस्तेमाल खनन क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों के विकास के लिए किया जाय। उ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 07:16 PM (IST)
डीएमएफ से करें खनन क्षेत्र निवासियों का विकास
डीएमएफ से करें खनन क्षेत्र निवासियों का विकास

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिलाधिकारी एस. राजलिगम ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि डीएमएफ फंड में जमा धनराशि का इस्तेमाल खनन क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों के विकास के लिए करें। उन्होंने कहा कि न्यास की कार्यप्रणाली के लिए नीतिगत रूप-रेखा तैयार करना, समय-समय पर उसकी समीक्षा कराना है।

जिला खनिज फाउंडेशन न्यास की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि उप खनिजों से प्राप्त होने वाली रकम का सदुपयोग किया जाए। कहा कि खनन विभाग सदस्य सचिव के रूप में खनन कार्यों के साथ ही खनन क्षेत्रों में सम्पर्क मार्ग, सम्पर्क मार्ग का अनुरक्षण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों की मरम्मत आदि कराकर उसे बेहतर बनाएं।

इसके अलावा डीएमएफ फंड से परिषदीय स्कूलों में जरूरतों को पूरा करने का भी निर्देश दिया। कहा कि साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, शिक्षा आदि के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए कार्य योजना को शामिल किया जाय। बैठक में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास का कार्ययोजना और उसे समय से सम्पादित करने के लिए भी निर्देशित किया गया। पूरे सभी लंबित कार्यों को भी समय सीमा के अंदर पूरा करने पर जोर दिया गया।

इसमें एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, डीएफओ संजीव कुमार सिंह, एसडीएम यमुनाधर चौहान, सीएमएस पीबी गौतम, खान अधिकारी एके राय, बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल, डीपीआरओ आरके भारती आदि थे।

chat bot
आपका साथी