हाइब्रिड धान खरीद बंद होने पर प्रदर्शन

राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के हाट शाखा मधुपुर में हाइब्रिड धान खरीद बंद होने के विरोध में गुरुवार को किसानों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:15 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 10:26 PM (IST)
हाइब्रिड धान खरीद बंद होने पर प्रदर्शन
हाइब्रिड धान खरीद बंद होने पर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के हाट शाखा मधुपुर में हाइब्रिड धान खरीद बंद होने के विरोध में गुरुवार को किसानों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान आरोप लगाया कि कई दिनों से ट्रैक्टर-ट्राली में धान लेकर केंद्र पर खड़ा होने के बाद भी बिक्री नहीं हो सकी। इसी बीच अचानक से हाइब्रिड धान खरीद को बंद कर दिया गया। इससे काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने चेतावनी दी अगर शीघ्र ही समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग को जाम करेंगे।

किसानों ने कहा कि विगत तीन माह से हाट शाखा मधुपुर में धान खरीदा जा रहा है। बहुत से किसानों का धान बेचा भी जा चुका है। किसान राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि 25 जनवरी को हाट शाखा पर मेरा धान उतरवाया गया, जब तौलाई का कार्य शुरू हुआ तो केंद्र प्रभारी की तरफ से हाइब्रिड धान की खरीद को बंद कर दिया गया। केंद्र प्रभारी की तरफ से कहा गया केवल मंसूरी धान ही खरीदा जाएगा। कहा कि जब खरीद के लिए नंबर दिया गया था तो उस नंबर पर खरीद नहीं की गई। जबकि अधिकारी के रजिस्टर में आनलाइन व आफलाइन दोनों नंबर दर्ज है। किसानों ने मांग की जो भी किसान पहले से हाट शाखा पर धान लेकर पहुंचे हैं उसके धान की खरीद की जाए। इसमें राजेश कुमार, लालता प्रसाद, जय प्रकाश मौर्य, रामकेश, रवि मौर्य, रामदुलार, रामजनम, बच्चेलाल, रामप्रकाश, राजेंद्र कुमार मौर्य आदि थे।

दिव्यांगजन कृत्रिम सहायक उपकरण के लिए करें आवेदन

सोनभद्र : जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी ऋतुराज सिंह ने बताया कि जिन दिव्यांगजनों को तीन वर्ष के अंदर कृत्रिम सहायक उपकरण न मिली हो ऐसे दिव्यांगजन कृत्रिम सहायक उपकरण (ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन, बैशाखी, छड़ी, सीपी चेयर ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह अपना पासपोर्ट साइज एक फोटो, दिव्यांग प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र एवं आधारकार्ड की छायाप्रति के साथ संलग्न कर आवेदन पत्र जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करें। परासी ग्राम पंचायत में 180 लोगों को मिला कंबल

अनपरा (सोनभद्र) : एनसीएल ककरी क्षेत्र द्वारा बुधवार को परासी ग्राम पंचायत में जरूरतमंदों के बीच 180 कंबल का वितरण किया गया। ककरी क्षेत्र के महाप्रबंधक वीके अग्रवाल एवं स्टाफ आफिसर काíमक डीपी सिंह के निर्देशन में ककरी सीएसआर टीम द्वारा कंबल वितरण किया गया। नोडल आफिसर सीएसआर अभय कुमार सिंह रहे।

वहीं ओबरा के भलुआ टोला स्थित अहमदनगर में जरूरतमंदों को 500 कंबल वितरित किया गया। इस दौरान समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव मुस्तफा राजा सिद्दीकी,ओबरा पीजी कालेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अमरेश यादव आदि मौजूद थे।

सुकृत में मानव सेवा आश्रम ट्रस्ट ने गुरुवार को निराश्रित, वृद्ध, दिव्यांग व असहायों के बीच कंबल का वितरण किया। वितरण कार्यक्रम डा. लोकपति सिंह द्वारा किया गया। इसमें राजेश कुमार जायसवाल, सुखधाम सिंह यादव, रमेश चन्द्र यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी