ग्रामीण स्तर पर भी बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

कोरोना के बढ़ते मामले के बाद जिले में ग्रामीण स्तर पर भी कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। यह केंद्र स्कूल कम्यूनिटी हाल विवाह गृह पंचायत भवन आदि उन जगह पर बनाया जाएगा जहां हवा का प्रवाह स्वच्छता और स्वच्छ शौचालय आदि की व्यवस्था हो।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:48 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:48 PM (IST)
ग्रामीण स्तर पर भी बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर
ग्रामीण स्तर पर भी बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : कोरोना के बढ़ते मामले के बाद जिले में ग्रामीण स्तर पर भी कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। यह केंद्र स्कूल, कम्यूनिटी हाल, विवाह गृह, पंचायत भवन आदि उन जगह पर बनाया जाएगा, जहां हवा का प्रवाह, स्वच्छता और स्वच्छ शौचालय आदि की व्यवस्था हो।

शासन ने इसके पीछे तर्क दिया है कि पहले कोरोना के अधिकांश मामले नगरीय क्षेत्रों में आते थे, लेकिन अब यह ग्रामीण इलाकों में आने लगे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नेम सिंह ने बताया कि वर्तमान में ग्रामीण स्तर पर फ्रंटलाइन वर्कर की ओर से सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार इत्यादि लक्षण मिलने वाले व्यक्तियों की जांच की जा रही है। मरीजों को मेडिकल किट के साथ दिए जा रहे पर्चे में दवाइयों के सेवन का तरीका व दिन भी लिखकर दिया जा रहा है, ताकि लोगों को दवाइयों के सेवन में कोई दिक्कत न हो। वहीं लक्षणयुक्त व्यक्ति को कोविड की जांच के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच भी कराई जा रही है। 30 बेड का होगा कोविड केयर सेंटर

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश के अनुसार कोविड केयर सेंटर 30 बेड का होगा। यहां पर बिना लक्षण और हल्के लक्षण वाले कोविड उपचाराधीन को रखा जाएगा। यह एक तरह का आइसोलेशन वार्ड होगा। जिनके घरों में आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होगी, उन मरीजों को यहां रखा जाएगा। यहां मरीजों की सांस संबंधी समस्या और आक्सीजन स्तर की निरंतर मानीटरिंग की जाएगी। सेंटर पर 24 घंटे होगी आक्सीजन की व्यवस्था

कोविड केयर सेंटर पर आक्सीजन उपलब्धता के साथ ही एक बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस भी होगी। इससे आवश्यकता पड़ने पर गंभीर मरीजों को उचित उपचार के लिए किसी दूसरे उच्च स्वास्थ्य केंद्र पर रेफर करने में आसानी होगी। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम कार्यकर्ता आदि को कोविड केयर सेंटर का नोडल नियुक्त किया जाएगा। वहीं आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहयोग करेंगी।

chat bot
आपका साथी