जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच, एक घंटे में रिपोर्ट

सोनभद्र अब आदिवासी बाहुल्य जनपद सोनभद्र के जिला अस्पताल में भी कोरोना वायरस की जांच की जा सकेगी। इसके लिए शासन से आवंटित ट्रू नेट मशीन स्थापित करके वहां के एलटी व अन्य स्टाफ को ऑनलाइन प्रशिक्षण शुक्रवार को दे दिया गया। एक बार में दो सैंपलों की जांच की और एक घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:20 PM (IST)
जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच, एक घंटे में रिपोर्ट
जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच, एक घंटे में रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : अब आदिवासी बाहुल्य जनपद के जिला अस्पताल में भी कोरोना वायरस की जांच की जा सकेगी। इसके लिए शासन से आवंटित ट्रू नेट मशीन स्थापित करके वहां के एलटी व अन्य स्टाफ को ऑनलाइन प्रशिक्षण शुक्रवार को दे दिया गया।

एक बार में दो सैंपलों की जांच की और एक घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा जिला अस्पताल में होने वाले ऑपरेशन के दौरान मिलेगा। मशीन लगने के बाद भी सैंपल वाराणसी भेजने और जांच कराने का क्रम जारी रहेगा, जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करायी जा सके।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके उपाध्याय ने बताया कि अभी तक कोरोना वायरस की जांच के लिए जिले में कोई व्यवस्था नहीं थी। जिला अस्पताल में कोरोना का वार्ड तो बनाया गया था लेकिन मशीन नहीं होने के कारण नहीं होती थी। केवल स्वैब लेकर जांच के लिए वाराणसी भेजा जाता था। वहां से रिपोर्ट आने में दो दिन कम से कम लगते थे। शासन ने हर जिले के लिए ट्रू नेट मशीन आवंटित किया। वह मशीन जिले में आ चुकी है। जिला अस्पताल में उसे स्थापित कराते हुए वहां के एलटी व अन्य स्टाफ को इसके लिए प्रशिक्षित किया गया। इस मशीन से एक घंटे में जांच रिपोर्ट मिल सकती है। एक घंटे में दो रिपोर्ट एक साथ प्राप्त की जा सकती है। बताया कि इसका सबसे ज्यादा फायदा ऑपरेशन के दौरान मिलेगा। किसी का ऑपरेशन करने से पहले सभी तरह की जांच होती है। अगर मशीन नहीं रहेगी तो जांच करके रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ेगा। अब जब मशीन आ गई है तो एक घंटे ही रिपोर्ट ली जा सकती है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीके अग्रवाल ने बताया कि इसी मशीन से टीबी की भी जांच की जाती है। वैसे इस मशीन से जांच तो होगी ही वाराणसी भी सैंपल भेजा जाता रहेगा, जिससे की ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच की जा सके।

chat bot
आपका साथी