माइक्रो एटीएम से लैस हुए सहकारी समिति के सचिव

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के किसानों को अब धनराशि निकालने के लिए बैंकों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला सहकारी बैंक लिमिटेड मीरजापुर की तरफ से 38 सचिवों को माइक्रो एटीएम दिया गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सचिवों में मशीन का वितरण किया गया। इस दौरान सभी सचिवों को माइक्रो एटीएम चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। किसान साधन सहकारी समिति पर ही माइक्रो एटीएम के माध्यम से आसानी से धनराशि निकाल सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:13 PM (IST)
माइक्रो एटीएम से लैस हुए सहकारी समिति के सचिव
माइक्रो एटीएम से लैस हुए सहकारी समिति के सचिव

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के किसानों को अब धनराशि निकालने के लिए बैंकों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला सहकारी बैंक लिमिटेड मीरजापुर की तरफ से 38 सचिवों को माइक्रो एटीएम दिया गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सचिवों में मशीन का वितरण किया गया। इस दौरान सभी सचिवों को माइक्रो एटीएम चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

किसान साधन सहकारी समिति पर ही माइक्रो एटीएम के माध्यम से आसानी से धनराशि निकाल सकेंगे। किसानों को उनकी ही सहकारी समिति पर यह सुविधा मिल सकेगी। जिले में कुल 62 साधन सहकारी समितियां है, इनको पूरी तरह से हाइटेक किया जा रहा है। इस पर तेजी से काम किया जा रहा है। जिला सहकारी बैंक लिमिटेड मीरजापुर के महाप्रबंधक आनंद अगग्रवाल ने बताया कि 38 समितियों के सचिवों को माइक्रो एटीएम दिया गया। बाकी 24 जगहों पर सचिवों का पद खाली होने के चलते यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी है। यहां पर रोजगार सेवा योजना के जेम पोर्टल के माध्यम से लड़के रखे जाएंगे। जिनको पांच हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। किसान अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से रुपये निकाल सकेगा। कहा कि डिजिटल के माध्यम से होने वाले व्यवसाय से अर्जित आय का 40 फीसद कमीशन बिजनेस करेसपांडेंट (बीसी) को, 25 फीसद पैक्स को, 20 फीसद जिला सहकारी बैंक को, पांच फीसद कोआपरेटिव बैंक व 10 फीसद सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंध, सहकारिता कार्यालय को त्रैमासिक आधार पर देय होगा। इस मौके पर जिला सहकारी बैंक लि.मीरजापुर के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह, एआर सहकारिता टीएन सिंह, नाबार्ड डीडीएम पंकज कुमार, प्रवीण पटेल, शाखा प्रबंधक विनय भूषण सिंह, अजीत श्रीवास्तव आदि थे। सचिवों को मिलेगा कमीशन

साधन सहकारी समिति पर माइक्रो एटीएम की व्यवस्था लागू होने पर सचिवों को कमीशन मिलेगा। प्रति खाता खोलवाने पर 50 रुपये व जमा निकासी पर 75 रुपये कमीशन दिया जाएगा। इससे सचिवों की भी आय बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी