सार्वजनिक छुट्टी के दिन काम करने पर मिलेगा प्रतिकर अवकाश

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले में रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन भी ड्यूटी लगाए जाने से क्षुब्ध एएनएम कार्यकर्ताओं ने शनिवार से ही कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया था और रविवार को सीएमओ कार्यालय पर धरना दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:35 PM (IST)
सार्वजनिक छुट्टी के दिन काम करने पर मिलेगा प्रतिकर अवकाश
सार्वजनिक छुट्टी के दिन काम करने पर मिलेगा प्रतिकर अवकाश

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: जिले में रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन भी ड्यूटी लगाए जाने से क्षुब्ध एएनएम कार्यकर्ताओं ने शनिवार से ही कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया था और रविवार को सीएमओ कार्यालय पर धरना दिया था। पांच सूत्री मांगों में उनकी एक मांग यह भी थी कि रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन काम के बदले उन्हें प्रतिकर अवकाश दिया जाए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने उनकी मांग मान ली है और पत्र के माध्यम से उन्हें सूचित भी किया है। सीएमओ ने पत्र में कहा है कि अब प्रतिकर अवकाश दिया जाएगा। इस पर एएनएम कार्यकर्ताओं ने कार्य बहिष्कार समाप्त करने की घोषणा कर दी है।

कोविड वैक्सीनेशन में सोनभद्र की स्थिति प्रदेश में अन्य जिलों की तुलना में ठीक नहीं थी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार वैक्सीनेशन का कार्य कराया जा रहा था। इसमें एएनएम की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा एएनएम अन्य विभागीय टीके लगाने का कार्य भी कर रही थीं। लगातार कार्य करने और एक दिन भी अवकाश न मिलने से क्षुब्ध एएनएम कार्यकर्ताओं ने शनिवार से कार्य बहिष्कार कर आंदोलन का एलान कर दिया था। शनिवार की शाम एएनएम कार्यकर्ताओं ने सीएमओ कार्यालय पर प्रदर्शन किया था और अपर सीएमओ डा. प्रेमनाथ को ज्ञापन सौंपा था। इसके बाद रविवार को कार्यकर्ता सीएमओ कार्यालय पर सुबह से धरने पर बैठ गई थीं। रविवार को ही सीएमओ के आश्वासन पर एएनएम कार्यकर्ताओं ने कार्य बहिष्कार समाप्त कर दिया और काम पर लौट गईं। सीएमओ ने एएनएम कार्यकर्ताओं की मांग को स्वीकार करते हुए उन्हें सार्वजनिक अवकाश और रविवार के दिन भी कार्य करने पर प्रतिकर अवकाश देने की घोषणा की है। उन्होंने इसको लेकर संबंधितों को पत्र भी जारी कर दिया है। सीएमओ ने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं ब्लाक चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया है कि कोविड 19 वैक्सीनेशन में लगे सभी कार्मिकों को रविवार एवं सार्वजनिक अवकाश के दिवस पर किए गए ड्यूटी के बदले बुधवार एवं शनिवार को छोड़ कर अनुमन्य किया जाए, कितु उसकी सीमा प्रतिदिन अधिक न हो। प्रतिकर अवकाश सप्ताह में कुल कार्मिकों की संख्या का दस प्रतिशत ही दिया जाए ताकि कामकाज प्रभावित न हो। कर्मचारियों का बकाया भुगतान एक सप्ताह में उनके खाते में भेजने का भी निर्देश सीएमओ ने दिया है। इसके अलावा अन्य निर्देश भी सीएमओ ने दिया है। एएनएम कार्यकर्ताओं ने इस पर खुशी जाहिर की है।

chat bot
आपका साथी