गांव में संक्रमित मरीजों पर समितियां रखेंगी नजर

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में निगरानी समिति को सक्रिय करने की कवायद अंतिम चरण में है। यह समिति अब गांव में मिलने वाले सभी कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी रखेगी। गांव में संक्रमित मिलने के बाद यह समिति स्वास्थ्य विभाग को सूचना के साथ उन स्थानों को सैनिटाइज कराने का कार्य भी करेगी। एडीओ पंचायत ऐसे कार्यों की निगरानी रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:06 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:06 PM (IST)
गांव में संक्रमित मरीजों पर समितियां रखेंगी नजर
गांव में संक्रमित मरीजों पर समितियां रखेंगी नजर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के सभी ग्राम पंचायतों में निगरानी समिति को सक्रिय करने की कवायद अंतिम चरण में है। यह समिति अब गांव में मिलने वाले सभी कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी रखेगी। गांव में संक्रमित मिलने के बाद यह समिति स्वास्थ्य विभाग को सूचना के साथ उन स्थानों को सैनिटाइज कराने का कार्य भी करेगी। एडीओ पंचायत ऐसे कार्यों की निगरानी रखेंगे।

शासन के आदेश के बाद जिले के गांवों में पूर्व से बनी निगरानी समितियां एक बार फिर सक्रिय होने की अंतिम दौर में हैं। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांव-गांव संक्रमितों की खोज करेंगी। इस व्यवस्था के लागू होने से गांव में फैल रहे इस बीमारी पर समय रहते काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा सकता है। सूचना पर होंगे सक्रिय

जिले में 629 ग्राम पंचायतें हैं। निगरानी समितियां संक्रमित रोगी के मिलने के बाद इस गांव की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगी। इसके अलावा जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय संबंधित सचिव व एडीओ पंचायत को संक्रमित मरीज मिलने वाले स्थान को सैनिटाइज कराने का काम सफाईकर्मी को सौंपेगे। योजना की शत प्रतिशत क्रियांवयन के लिए विभागीय अधिकारी पूरी तरह से लगे हुए हैं। वर्जन--

कोरोना संक्रमण से गांवों को सुरक्षित रखने के लिए डीपीआरओ कार्यालय जुटा है। समितियों को सक्रिय करके गांव-गांव में संक्रमित मरीजों की सूची बनाई जाएगी, ताकि उनका समय से इलाज हो सके और दूसरे लोग संक्रमित होने से बच सकें।

-विशाल सिंह, डीपीआरओ।

chat bot
आपका साथी