तिलक लगाकर बच्चों का किया गया स्वागत

सोनभद्र वैश्विक महामारी के चलते कोरोना के चलते बंद पहली से पांचवीं कक्षा तक के परिषदीय विद्यालय सोमवार से खुल गए। विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों ने रंगोली बनाकर व छात्रों का तिलक कर स्वागत किया गया। विद्यालय के छात्र भी साफ सुधरे कपड़े पहन कर स्कूल पहुंचे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने कई स्कूलों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST)
तिलक लगाकर बच्चों का किया गया स्वागत
तिलक लगाकर बच्चों का किया गया स्वागत

जागरण संवाददाता, सोनभद्र वैश्विक महामारी के चलते कोरोना के चलते बंद पहली से पांचवीं कक्षा तक के परिषदीय विद्यालय सोमवार से खुल गए। विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों ने रंगोली बनाकर व छात्रों का तिलक कर स्वागत किया गया। विद्यालय के छात्र भी साफ सुधरे कपड़े पहन कर स्कूल पहुंचे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने कई स्कूलों का निरीक्षण किया।

बतादें कि इसके पहले 10 फरवरी से कक्षा छह से आठ तक के विद्यालयों का संचालन शुरू हो चुका है। बीएसए ने बताया कि जिले में प्राथमिक विद्यालय 1804 है। जिन विद्यालय में कक्षा एक से पांच तक 1.59 लाख बच्चे अध्ययनरत् है। शिक्षकों की संख्या चार हजार व शिक्षामित्रों की संख्या तीन हजार है। कक्षा एक व पांच के 50 फीसद बच्चों को ही सोमवार को शिक्षा के लिए बुलाया गया। इन कक्षाओं के बचे 50 फीसद बच्चे गुरुवार को विद्यालय आएंगे।

घोरावल : घोरावल ब्लाक के इंग्लिश मीडियम माडल प्राथमिक विद्यालय दुरावलखुर्द में बच्चों का प्रधानाचार्य व सहायक अध्यापक ने तिलक, रोरी व चंदन लगाकर स्वागत किया।

सहायक अध्यापक कमलेश गुप्त ने बताया कि करीब एक वर्ष बाद कोविड से बचाव का पालन करते हुए विद्यालय खोला गया। खंड शिक्षा अधिकारी उदयचंद राय एवं प्रधानाध्यापक राजकुमार सिंह ने तिलक कर स्वागत किया।

करमा : प्राथमिक विद्यालय रमपथरा में कक्षा एक और पांच के बच्चों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। रंग बिरंगे गुब्बारों, रंगोली से परिसर को सजाया गया। सभी बच्चों को तिलक लगाकर उनका स्वागत हुआ। मास्क वितरित किया गया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अवधेश सिंह, धीरज कुमार, नृपत पटेल, सहायक अध्यापिका सुजाता सिंह, वर्षा सिंह, मंगला कुमारी, सत्या रानी उपस्थित रही।

शक्तिनगर : अंग्रेजी माध्यम से संचालित प्राथमिक विद्यालय शक्तिनगर, प्राथमिक विद्यालय खड़िया बाजार सहित चिल्काडांड़, कोटाबाबू, राजकिशन बस्ती, तारापुर, परसवारराजा, कोटा पुनर्वास विद्यालय छात्र-छात्राओं की चहलकदमी से गुलजार रहे। प्राथमिक स्तर के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय भी खुल गए। विद्यालयों में करोना महामारी से बचाव के लिए सभी उपाय किए गए हैं।

दुद्धी : वैश्विक महामारी की वजह से प्राथमिक विद्यालयों में महीनों से पसरा सन्नाटा सोमवार को टूट गया। सुबह सज संवर कर हंसते खिलखिलाते बच्चों की टोली विद्यालय पहुंची, तो गुरुजनों की भी बांछे खिल गई। बच्चों को तिलक व माला पहनाकर स्वागत किया। उत्साह के बीच कुछ बच्चों के गिरकर चुटहिल होने की बात भी सामने आई है। जिन्हें स्कूल के प्रबंधकों द्वारा तत्काल चिकित्सीय सुविधा भी मुहैया कराया गया। रामनगर में स्थित एक विद्यालय आ रहा एक छात्र बाइक के धक्के से घायल होकर अस्पताल पहुंच गया। चिकित्सक के मुताबि़क मामूली चोट का उपचार करने के बाद उसे घर भेज दिया गया।

डाला : चोपन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बाड़ी का खंड शिक्षाधिकारी मुकेश कुमार राय ने निरीक्षण किया। बच्चों से कई प्रश्न भी किए। मीनू के अनुसार रोटी-सब्जी व फल दिया गया।विद्यालय को गुब्बारों व फूलों से सजाया गया था।

chat bot
आपका साथी