श्वेत क्रांति को सुधरेंगी पशुओं की नस्लें

गोकुल मिशन योजना के तहत सोनांचल में श्वेत क्रांति आने वाली है। पहले चरण में 300 गांवों के चयनित होने के बाद छूटे हुए 500 और गांवों का चयन इस योजना के तहत किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 04:45 PM (IST)
श्वेत क्रांति को सुधरेंगी पशुओं की नस्लें
श्वेत क्रांति को सुधरेंगी पशुओं की नस्लें

------------------------

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : गोकुल मिशन योजना के तहत सोनांचल में श्वेत क्रांति आने वाली है। पहले चरण में 300 गांवों के चयनित होने के बाद छूटे हुए 500 और गांवों का चयन इस योजना के तहत किया गया है। इन गांवों में पशुओं के उन्नत नस्ल के लिए कृत्रिम गर्भाधान कराया जाएगा। वह भी बिल्कुल निश्शुल्क होगा। एक अगस्त से 31 मई 2021 तक के लिए चयनित हुई इस योजना से गांव के पशुपालक जहां ज्यादा दुग्ध उत्पादन करेंगे वहीं पशुओं की नस्ल भी सुधरेगी। पशुपालन विभाग ने अभियान शुरू भी कर दिया है। इसके लिए पशु चिकित्सालय व पशु सेवा केंद्र स्तर पर लक्ष्य आवंटित किए गए हैं। प्रभारियों की ओर से गांवों की सूची मिलने के बाद पशुपालकों से की सूची तैयार की जाने लगी है।

पशुपालन विभाग के मुताबिक जिले में करीब चार लाख 75 हजार गोवंशीय व दो लाख 75 हजार भैंस हैं, लेकिन उन्नत नस्ल की दुधारू गाय-भैंस की कमी है। इसके लिए दुग्ध उत्पादन बहुत ज्यादा गति नहीं पकड़ पा रहा है। ऐसे में सरकार ने गोकुल मिशन योजना शुरू की है। इसके तहत गोकुल गांव के रूप में ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इन गांवों में प्रजनन योग्य गाय व भैंस का गर्भाधान कराया जाएगा। उनकी टैगिग भी होगी। इसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। यदि किसी गांव में कम पशु प्रजनन योग्य मिले तो दूसरे गांव में अतिरिक्त पशुओं में गर्भाधान का लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। तीन बार तक निश्शुल्क गर्भाधान

गोकुल मिशन के बारे में मुंख् पशु चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि कई पशुओं में सीमेन लगाने के बाद भी गर्भ नहीं ठहरता है। ऐसी स्थिति में पशुओं में तीन बार निश्शुल्क गर्भाधान कराया जाएगा। साथ ही पशुओं का इलाज भी किया जाएगा, ताकि सीमेन से उन्नत नस्ल की बछिया पैदा की जा सके और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिले। आंकड़ा..

जिले में देशी गाय: 151889

जिले में देशी बछिया-बछड़ा: 139943

जिले में क्रास ब्रीड गाय: 8055

जिले में क्रास ब्रीड बछिया-बछड़ा : 6712

जिले में कुल भैंस : 123424

जिले में कुल पड़िया-पड़वा : 98512

chat bot
आपका साथी