बच्चे को कराएं स्तनपान, बनी रहेगी मुस्कान

दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम हैलो डाक्टर में बुधवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए सोनभद्र कार्यालय में मौजूद रहे बाल रोग विशेषज्ञ डा. अरुण कुमार सिंह। सुबह 11 से 12 बजे तक उन्होंने सवालों का जवाब दिया। उन्होंने बचों में इस मौसम में होने वाली सर्दी खांसी व वायरल संक्रमण के लक्षण व इससे बचाव से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस तरह के मौसम में बचों को बीमारियां ज्यादा परेशान कर रही हैं। बचों को सर्दी खांसी बुखार उल्टी दस्त की शिकायतें अधिक हैं। बचे के संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास के लिए मां का दूध (स्तनपान) बहुत ही जरूरी होता है। मां के दूध में शिशु की आवश्यकतानुसार पानी होता है इसलिए छह माह तक के बचे को ऊपर से पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है। बचे की मुस्कान बनाए रखने के लिए मां का दूध पिलाना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:55 PM (IST)
बच्चे को कराएं स्तनपान, बनी रहेगी मुस्कान
बच्चे को कराएं स्तनपान, बनी रहेगी मुस्कान

दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम हैलो डाक्टर में बुधवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए सोनभद्र कार्यालय में मौजूद रहे बाल रोग विशेषज्ञ डा. अरुण कुमार सिंह। सुबह 11 से 12 बजे तक उन्होंने सवालों का जवाब दिया। उन्होंने बच्चों में इस मौसम में होने वाली सर्दी, खांसी व वायरल संक्रमण के लक्षण व इससे बचाव से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस तरह के मौसम में बच्चों को बीमारियां ज्यादा परेशान कर रही हैं। बच्चों को सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी, दस्त की शिकायतें अधिक हैं। बच्चे के संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास के लिए मां का दूध (स्तनपान) बहुत ही जरूरी होता है। मां के दूध में शिशु की आवश्यकतानुसार पानी होता है, इसलिए छह माह तक के बच्चे को ऊपर से पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है। बच्चे की मुस्कान बनाए रखने के लिए मां का दूध पिलाना चाहिए।

बच्चों की सेहत, खान-पान पर ध्यान देने, बीमारियों के प्रति सतर्क रहकर बचाव आदि की जानकारी दी। सम्मानित पाठकों के सवाल व चिकित्सक के जवाब के कुछ अंश..।

-------------------

सवाल : बदलते मौसम में बच्चों में कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है?

जवाब : इस मौसम में बच्चों को सर्दी से बचाएं। अगर बच्चों को कपड़े पहनाने में लापरवाही बरती तो उसे निमोनिया हो सकता है। अगर इसमें डाक्टर की सलाह नहीं ली तो बच्चों की हालत गंभीर भी हो सकती है। यह बीमारी पांच साल से छोटे बच्चों में अधिक होती है।

सवाल- मेरा चार माह का बच्चा है जिसका बार-बार नाक बंद हो जाता है, जिससे दूध पीने में उसे दिक्कत होता है, क्या करें?

जवाब- नाक में रूई की बत्ती से गुदगुदी करें ताकि छींक हो और नाक साफ हो जाय। इसके अलावा स्लाइन नोजल ड्राप दो-तीन बूंद कर चार बार दें।

----------------

इन्होंने किया फोन

हैलो डाक्टर में जमुआंव से अरूण मौर्या, ओबरा से रामप्रसाद चंद्रवंशी, महुली से अरुण कुमार गुप्ता, पथरिया से अभिषेक शुक्ल, महुली से सुनील कुमार, मझिगवां से जितेंद्र शर्मा, कूसी से रामजी सिंह, राब‌र्ट्सगंज से पप्पू जायसवाल, म्योरपुर से राजन कुमार आदि ने फोन किया।

chat bot
आपका साथी