बीडीओ की तैनाती के बाद भी नहीं मिला ब्लाक का कोड

-चेतावनी - प्रधान संघ ने मुख्यमंत्री को नामित ज्ञापन बीडीओ को सौंपा - 30 दिन में कोड आवंटन नहीं होने पर प्रधान संघ करेगा कार्य बहिष्कार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:28 PM (IST)
बीडीओ की तैनाती के बाद भी नहीं मिला ब्लाक का कोड
बीडीओ की तैनाती के बाद भी नहीं मिला ब्लाक का कोड

जासं, कोन, सोनभद्र : चोपन, नगवां व दुद्धी ब्लाक से अलग होकर बने नए ब्लाक कोन में खंड विकास अधिकारी की तैनाती होने के बाद भी ब्लाक के कोड का आवंटन अब तक नहीं हो सका है। इससे ब्लाक क्षेत्र के ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। प्रधान संघ ने मंगलवार को बीडीओ कोन मुहम्मद तारिक को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपकर कोड आवंटन कराए जाने की मांग की है। चेतावनी दी है कि यदि 30 दिन के भीतर कोड का आवंटन नहीं किया गया तो वे कार्य बहिष्कार करने को बाध्य होंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र की दूरी व चोपन ब्लाक में गांव की संख्या अधिक होने पर चोपन से 25 गांव, नगवा से 4 गांव व दुद्धी ब्लाक से दो गांव काटकर कुल 31 ग्राम पंचायत मिलाकर कोन ब्लाक बनाया। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी कोन ब्लाक कार्यालय को कोड आवंटन नही होने से क्षेत्र की ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य समेत क्षेत्र के ग्रामीणों को अभी भी किसी भी कार्य के लिए पुराने ब्लाकों का चक्कर लगाना पड़ता है। यही नही ग्राम विकास अधिकारी की दशा और खराब है। क्योंकि उनको विकास कार्य प्रगति कि समीक्षा के लिए तीनों ब्लाक की बैठकों में शामिल होना पड़ता है। इससे उनका समय सिर्फ बैठकों में चला जा रहा है, जिससे क्षेत्र के विकास में बाधा आ रही है। मंगलवार को प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष लक्ष्मी कुमार जायसवाल, कोन ब्लाक अध्यक्ष सुजीत यादव उर्फ बुल्लू यादव, जिला उपाध्यक्ष संतोष पासवान ने बताया कि कोड के आवंटन नही होने से मनरेगा की मजदूरी, आवास, मनरेगा मस्टोल या अन्य कागजातों के लिए पुराने ब्लाक जाना पड़ रहा है, जिससे लोगों का पैसा व समय दोनों बर्बाद हो रहे है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी कोन मुहम्मद तारिक को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कोन ब्लाक के कोड का आवंटन 30 दिन के भीतर कराने की मांग की। 30 दिन के भीतर कोड आवंटन नही होने पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी। इस मौके पर ग्राम प्रधान राजनरायन, अरविद सिंह, शोभनाथ, नीलेश कुमार, वशीउल हसन, उमेश कुमार, विनोद कुमार, राहुल कुमार, जितेंद्र भारती, संजय कुमार, सरफराज अली, कमलेश कुमार, अजय कुशवाहा, सुधीर कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी