रसोईयों के हक के लिए विधिक संघर्ष करेगा एसोसिएशन

परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत रसोईयों के हक के लिए माध्यमिक भारतीय रसोईया वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा विभिन्न स्थानों पर बैठक कर रणनीति बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:42 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:42 PM (IST)
रसोईयों के हक के लिए विधिक संघर्ष करेगा एसोसिएशन
रसोईयों के हक के लिए विधिक संघर्ष करेगा एसोसिएशन

जागरण संवाददात, अनपरा (सोनभद): परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत रसोईयों के हक के लिए माध्यमिक भारतीय रसोईया वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा विभिन्न स्थानों पर बैठक कर रणनीति बनाई जा रही है।

डिबुलगंज स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय औराडांड परिसर में शनिवार को बैठक में एसोसिएशन के संरक्षक तैय्यब अंसारी ने आरोप लगाया कि रसोईयों को उनकी नियुक्ति तिथि से न्यूनतम मानदेय दिए जाने संबंधी उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही 15 वर्ष से अधिक समय से एक ही जगह पर कार्य करने के कारण रसोईयों को नियमित किया जाना निहायत जरूरी है। प्रमुख मांगों के संबंध में उन्होंने कहा कि महिला रसोईयों को मातृत्व अवकाश प्रदान कर उन्हें मेडिकल की सुविधा प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्त उन्हें 14 आकस्मिक अवकाश की सुविधा प्रदान की जाए। रसोईयों का प्रतिवर्ष स्वत: नवीनीकरण किया जाए। कहा कि इस संबंध में सीएम को पत्र प्रेषित कर तत्काल आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग की गई है। बैठक के दौरान संरक्षक द्वारा रसोईयों को उनके अधिकार व कर्तव्य की जानकारी भी दी गई। इस दौरान अक्षय कुमार गुप्ता, सरिता देवी, मीरा देवी, रेणु देवी, सुमित्रा सोनी, गुलाबी देवी, सरस्वती देवी आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी