बच्चों को तीसरी लहर बचाने के लिए लगेगा अलग से आक्सीजन प्लांट

कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारी तेज कर दी गई है। बच्चों के लिए जिला अस्पताल के बर्न यूनिट व ट्रामा सेंटर को कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। कोविड वार्ड में बच्चों के लिए अलग से आक्सीजन प्लांट बैठाया जाएगा। एक सप्ताह में प्लांट को चालू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST)
बच्चों को तीसरी लहर बचाने के लिए लगेगा अलग से आक्सीजन प्लांट
बच्चों को तीसरी लहर बचाने के लिए लगेगा अलग से आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारी तेज कर दी गई है। बच्चों के लिए जिला अस्पताल के बर्न यूनिट व ट्रामा सेंटर को कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। कोविड वार्ड में बच्चों के लिए अलग से आक्सीजन प्लांट बैठाया जाएगा। एक सप्ताह में प्लांट को चालू कर दिया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर में पाजिटिव आने वाले मरीज का फेफड़ा संक्रमित हो जा रहा है। इससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। मार्च 2021 की दूसरी लहर में अब तक कोरोना से 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें सक्रमित होने के बाद सबसे अधिक लोगों को आक्सीजन गिरने की समस्या आ रही है। सही समय पर आक्सीजन नहीं मिलने से लोगों की जानें जा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) व चिकित्सकों की तरफ से कहा जा रहा है कि तीसरे लहर में सबसे अधिक बच्चे संक्रमित होंगे। इसको देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से बच्चों को बचाव के लिए पूरी तरीके से तैयारी की जा रही है। जिला अस्पताल के बर्न यूनिट व ट्रामा सेंटर में बच्चों के लिए अलग से 50 बेड का कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। वहीं ओबरा तापीय परियोजना की तरफ से जिला अस्पताल में बच्चों के लिए आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। प्लांट से प्रति मिनट 45 लीटर आक्सीन की आपूर्ति होगी। संक्रमित होने वाले बच्चों के हिसाब से उनको आक्सीजन देने की तैयारी की जा रही है।

आक्सीजन प्लांट से 30 बेड पर होगी सप्लाई

जिला अस्पताल में बच्चों के लिए लगाए जा रहे आक्सीजन प्लांट से 30 बेड पर इसकी सप्लाई होगी। बाकी अगर इससे अधिक बच्चों को आक्सीजन की जरूरत हुई तो उनके लिए जिले में स्थापित दो प्लांटों से आक्सीजन मंगाई जाएगी। जिन बच्चों को आक्सीजन लेबल 90 से ऊपर रहेगा उनको प्लांट से आक्सीजन नहीं दिया जाएगा। उन बच्चों को मशीन से हवा भरकर आक्सीजन दिया जाएगा। वर्जन--

बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए जिला अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया जा रहा है। उनके लिए आक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। एक सप्ताह में कोविड वार्ड व प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।

- अभिषेक सिंह, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी