39 केंद्रों पर 5217 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जिले में 39 केंद्रों पर सोमवार को 5217 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राम कुंअर ने बताया कि इस दिन 8400 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसके सापेक्ष 5217 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन लगवाने के लिए भीड़ लग रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:06 PM (IST)
39 केंद्रों पर 5217 लोगों को लगाई गई वैक्सीन
39 केंद्रों पर 5217 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: जिले में 39 केंद्रों पर सोमवार को 5217 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राम कुंअर ने बताया कि इस दिन 8400 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसके सापेक्ष 5217 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन लगवाने के लिए भीड़ लग रही।

टीकाकरण कराने आ रहे लोग अन्य लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि जरा सी लापरवाही जीवन को खतरे में डाल सकती है। समय चक्र के साथ जरूरी है कि कोरोना वैक्सीन लगवा लिया जाए। कोरोना के टीकाकरण से ही खुद के जीवन के साथ ही परिवार के लोगों को भी सुरक्षित कर सकते है। चिकित्सक भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि आम तौर पर कोरोना की एंटीबाडी विकसित करने में शरीर को वैक्सीन की दो खुराक की जरूरत होती है। वैक्सीन सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। इसका ध्यान रखते हुए भारत की ड्रग कंट्रोलर संस्था वैक्सीन को तभी मंजूरी दी है। टीका लगने के बाद अगर किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होती है तो नजदीक के स्वास्थ्य अधिकारियों, डाक्टर, एएनएम या आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रामकुंवर ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए खुद लोग आगे आ रहे हैं। जिले में वैक्सीन की कमी भी नहीं है।

......

कोरोना वैक्सीन लगवाने में न करें हीलाहवाली

कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है। किसी के बहकावे में न आएं। निडर होकर अपने नजदीक केंद्र पर टीकाकरण कराएं। मैंने टीकाकरण करा लिया है, कुछ नहीं हुआ, रोज की तरह जिला अस्पताल में रोगियों को देख रहा हूं। ऐसा महसूस होता है कि अब पूर्ण रूप से सुरक्षित हूं। - डा. अरूण चौबे, जिला अस्पताल ......

वैश्विक महामारी के दौर में समाज की हिफाजत के लिए सरकार कोरोना वायरस का टीकाकरण निशुल्क उपलब्ध करा रही है। इसका समय से लाभ लेना अति जरूरी है। सिर्फ आधार कार्ड लेकर केंद्र पर पहुंचना है। संयुक्त चिकित्सालय में टीकाकरण कराया पूरी तरह फिट हूं। - शेष नारायण दीक्षित- वरिष्ठ अधिवक्ता कोरोना वैक्सीन लगवाने में तनिक भी लापरवाही न बरतें। तत्काल समीप के केंद्र पर पहुंचे टीकाकरण करा कर खुद को सुरक्षित करें। कोरोना से बचाव के प्रति हम सभी कि जिम्मेदारी है कि एक दूसरे को जागरूक करें।- शिव नारायण लाल, प्रधानाचार्य, विमला इंटर कालेज।

नगर के संयुक्त चिकित्सालय में कोरोना का टीकाकरण कराया। न कोई दर्द और न ही कोई परेशानी हुई। सिर्फ आधे घंटे केंद्र पर रुकने की सलाह दी गई। टीकाकरण कराने के दौरान तमाम लोग उत्साह में दिखे। - प्रकाश केशरी, प्रवक्ता, उद्योग व्यापार मंडल। कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद रिपोर्ट कुछ लोगों की भले ही पाजीटिव आई हो लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद संक्रमण से लड़ने की पूरी क्षमता आ जाती है। उन्हें यह आभास हो रहा कि टीकाकरण से वह सुरक्षित हैं। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहा हूं। - संदीप सिंह चंदेल, समाजसेवी

chat bot
आपका साथी