एक माह के अंतराल में मकरा गांव में हुई 32 मौतें

-उदासीनता - मलेरिया स्वास्थ्य विभाग व जनप्रतिनिधि भी अब तक बने हैं अनजान - जिलाधिकारी ने जब जताई नाराजगी तो अब पहुंचे लेखपाल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 06:06 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 06:06 PM (IST)
एक माह के अंतराल में मकरा गांव में हुई 32 मौतें
एक माह के अंतराल में मकरा गांव में हुई 32 मौतें

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : म्योरपुर विकास खंड के ग्राम पंचायत सेंदुर-मकरा में गत एक माह के अंतराल में 32 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। लेखपाल द्वारिका प्रसाद खरवार ने सोमवार को पूरे ग्राम पंचायत का डोर-टू डोर जाकर विस्तृत जानकारी लेकर मौत के आंकड़ों को अंकित किया। कहा कि कौन किस बीमारी से मरा, यह मुझे नहीं मालूम। इनमें कुछ प्राकृतिक मौतें भी बताई जा रही हैं। गांव में अभी भी जिला प्रशासन द्वारा बचाव के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। अब तक महज कागजी व मोबाइल पर ज्यादातर निर्देश जारी हो रहे हैं। गांव में अभी भी दूषित पानी पीने के लिए लोग विवश हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती नहीं की जा रही है। गांव में अभी भी कई लोग बुखार से पीड़ित हैं। लगातार हो रही मौतों को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की स्थिति बिगड़ने पर एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की सुविधा भी मुहैया नहीं कराई गई है। मलेरिया विभाग द्वारा गांव में कैंप लगाकर नियमित मच्छररोधी दवा का छिड़काव भी नहीं कराया जा रहा है। ग्रामीणों से मुलाकात कर समाजसेवी अंकुश दुबे व दयासागर दुबे ने बीमारी से हुई मृतकों के स्वजन को पांच लाख का मुआवजा प्रदान किए जाने की मांग की है।

डीएम पहुंचे मकरा

रविवार की शाम रेणूकुट के बूथों का निरीक्षण कर जिलाधिकारी मकरा पहुंचकर ग्रामीणों का हाल जाना। उन्हें बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया किट व दवा छिड़काव कराने की सामग्री भेजा गया था, जिसे ग्राम प्रधान द्वारा ग्रामीणों के घर-घर वितरण करा दिया गया। इस पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया। कहा कि दवा का छिड़काव कराने की बजाय वितरण कराया जा रहा है।

हिडाल्को रेणुसागर का सराहनीय कदम

रेणुसागर पावर प्लांट के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा गत दिनों से मकरा गांव में कैंप लगाकर हर संभव ग्रामीणों को दवा प्रदान की जा रही हैं। डा. एके झा ने बताया कि ग्रामीणों को जागरूक कर उचित दवा प्रदान की जा रही हैं। सोमवार का एंटी लार्वा की कुछ जगहों पर फागिग कराई गई है।

chat bot
आपका साथी