31 केंद्रों पर 2550 लोगों को लगा कोरोना का टीका

जिले में गुरुवार को 31 केंद्रों पर 2550 लोगों का टीकाकरण किया गया। हालांकि कोरोना के चलते बहुत कम लोग केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसके चलते टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है जबकि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही जरूरी है। इसके लगाने के बाद संक्रमण होने के बाद भी गंभीर होने का डर नहीं रहता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:42 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:42 PM (IST)
31 केंद्रों पर 2550 लोगों को लगा कोरोना का टीका
31 केंद्रों पर 2550 लोगों को लगा कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में गुरुवार को 31 केंद्रों पर 2550 लोगों का टीकाकरण किया गया। हालांकि कोरोना के चलते बहुत कम लोग केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसके चलते टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है, जबकि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही जरूरी है। इसके लगाने के बाद संक्रमण होने के बाद भी गंभीर होने का डर नहीं रहता है।

कोराना की दूसरी लहर ने हर किसी को परेशान कर रखा है। सरकार की तरफ से संक्रमण से बचाव को लेकर अस्पतालों में निश्शुल्क वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। चिकित्सकों ने बताया कि इस बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। वैक्सीनेशन कराकर ही हम इस संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। चिकित्सकों ने लोगों से अपील कि इस संक्रमण के दौर में डरने की नहीं, सावधानी बरतने की जरूरत है। छूटे हेल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्करों को भी लगेगा टीका

सोनभद्र : अप्रैल महीने में टीकाकरण के दौरान छूटे हुए हेल्थ केयर वर्करों व फ्रंट लाइन वर्करों को 13 मई यानी आज के दिन टीका लगाया जाएगा। उनको पहला व दूसरा दोनों डोज लगाया जाएगा। सीएमओ आफिस के संजय कुमार सिंह ने बताया कि ये लोग अपने किसी भी नजकदी केंद्र पर पहुंचकर टीकाकरण करा सकते हैं।

-------------

बोले चिकित्सक..

बुखार है तो डरें नहीं, पहले जांच कराएं और अपने आपको आइसोलेशन में रखें। अगर एक घर में एक से ज्यादा इस तरह के मरीज हैं तो अलग-अलग कमरे में रहने की जरूरत नहीं। एक ही कमरे में मास्क लगाकर दूरी बनाकर रह सकते हैं। इस संक्रमण से बचने के लिए केंद्र पर पहुंचकर वैक्सीन जरूर लगवाएं।

- डा. देवव्रत यादव, न्यू पीएचसी मऊ कला।

-------------------------

बुखार आने पर आक्सीजन का लेबल हर छह घंटे पर चेक करते रहें। बुखार 100 से अधिक रहने पर पारासिटामोल की गोली लें। आक्सीजन का लेबल 94 से कम रहने पर प्राणायाम करें और पेट के बल लेटें। वैक्सीनेशन जरूर करवाएं। संक्रमण से बचाव के लिए यह रामबाण हैं।

- डा. नीरज मिश्रा, सीएचसी घोरावल।

----------------------

वैक्सीन लगने से कोई परेशानी नहीं होती है। कुछ लोगों की तरफ यह अफवाह फैलाई जा रही है कि वैक्सीन लगाने से मौत हो जा रही है। ऐसा कुछ भी नहीं है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद अगर आप संक्रमित भी हो जाते हैं तो गंभीर होने का खतरा नहीं रहता है।

-डा. सरिता, सीएचसी घोरावल।

--------------------- कोरोना से रोकथाम के लिए आइए आगे बढ़कर वैक्सीन लगवाए और दूसरों को भी प्रेरित करें। वैक्सीन कई प्रकार से काम करती है। कोरोना का खतरा और जटिलाता को कम करती है, साथ ही अन्य परेशानियों की तीव्रता भी कम करने में मदद करती है। अगर वैक्सीन लगने के तीन दिनों के उपरांत भी कोई प्रमुख समस्या रहे तो चिकित्सीय सलाह अवश्य लें।

-डा. जिज्ञासा, एमडी अधवार।

chat bot
आपका साथी