सब्जी के छिलके सहेज बना दिया क्लीनर

सब्जी के छिलके नीम नींबू व सहजन का कर रहे उपयोग। टॉलेट क्लीनर का बनाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:25 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:09 AM (IST)
सब्जी के छिलके सहेज बना दिया क्लीनर
सब्जी के छिलके सहेज बना दिया क्लीनर

सीतापुर : खाने की थाली में परोसी जाने वाली लज्जीज सब्जियों के छिलके भी कम उपयोगी नहीं होते हैं। बस उनकी गुणवत्ता व प्रयोग करने के तरीके का पता होना चाहिए। यह छिलके भी प्रयोग में लाए जा सकते हैं। ऐसा लोहार बाग निवासी दुष्यंत जायसवाल ने कर दिखाया है। वह घरों में प्रतिदिन सब्जी के छिलके के रूप में एकत्र होने वाले कूड़े को बाहर फेंकने के बजाए उसको अन्य कार्यों में प्रयोग कर रहे हैं। वह घर की रसोई से निकलने वाले सब्जियों के छिलके से 'आर्गेनिक बायो एंजाइम' बना चुके हैं। वह इसे बनाकर न केवल कचरा प्रबंधन कर रहे हैं बल्कि पर्यावरण को संवारने का काम भी कार्य कर रहे हैं। अब तक उन्होंने टॉयलेट क्लीनर, किडनी के लिए लाभकारी पेस्ट, स्किन के लिए भी पेस्ट तैयार किया है। उसे न केवल वह प्रयोग करते हैं बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं।

गली में लगे कचरे को देखकर मन में आया विचार

दुष्यंत जायसवाल का कहना है उनकी गली में कचरे का ढेर लगा रहता है। जिससे गली देखने में खराब लगती है। इसे देखकर उनके मन में आया कि क्यों न इस कचरे को कम करने का काम अपने ही घर से ही शुरू किया जाए। इसके लिए यूट्यूब पर कचरा प्रबंधन के बारे में खोज शुरू की। जहां मुझे करीब छह माह पूर्व सब्जी के छिलके से ऑग्रेनिक बायो एंजाइम बनाने की सीख मिली। उसको अपनाया प्रयोग भी सफल रहा।

सब्जी के छिलके से बनाया टॉयलेट क्लीनर

दुष्यंत के अनुसार प्रयोग के तौर पर सबसे पहले ढाई लीटर कोल्ड्रिंक की खाली बोतल में 150 ग्राम गुड़, 70 प्रतिशत पानी में सब्जी के छिलकों को बारीक करके डाल दिया। उसके बाद उसमें एक चम्मच ईष्ट का पाउडर मिला दिया। बोतल को एक माह तक बंद करके रख दिया। एक माह के अंदर पेस्ट तैयार हुआ। इससे टॉयलेट शीट साफ होती है। साथ ही इसके टैंक में जाने के बाद यह वहां पर मौजूद अपशिष्ट को भी नष्ट करता है। सप्ताह में दो से तीन बार इसे जरूर डालना चाहिए।

नीबू के छिलके का भी किया उपयोग

गर्मियों में अक्सर लोगों की त्वचा पर छोटे-छोट दाने निकल आते हैं। इसके नीम व नींबू के बचे छिलके का पेस्ट तैयार किया। तरीका बस वही है जो सब्जी के पेस्ट को तैयार करने का है। बस छिलके के स्थान पर नीम व नींबू के छिलके का उपयोग करते हैं। इसे नहाने के करीब दस मिनट पहले शरीर में लगाने से स्किन के दाने खत्म होने का दावा वह करते हैं।

chat bot
आपका साथी