16 दिनों में खत्म होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

सीतापुर : एक माह से भी लंबी अवधि तक चलने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अब महज 16 दिनों में समा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jun 2018 09:13 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jun 2018 09:13 PM (IST)
16 दिनों में खत्म होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
16 दिनों में खत्म होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

सीतापुर : एक माह से भी लंबी अवधि तक चलने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अब महज 16 दिनों में समाप्त हो जाएंगी। फरवरी माह के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की पहली पाली का समय भी परिवर्तित किया जाएगा। पहली पाली में सुबह 7.30 बजे से होने वाली परीक्षाएं अब सुबह आठ बजे से होंगी। उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अफसरों की वीडियो कांफ्रें¨सग में अफसरों को यह निर्देश दिए तो निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने इसे कार्यवृत्ति में शामिल करते हुए इसे लागू करने की कवायद शुरू कर दी है।

सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड भी जल्द ही परीक्षाएं संपन्न कराएगा। यूपी बोर्ड का रिजल्ट अन्य बोर्डों से पहले घोषित करके अब बदलाव की राह पर चल पड़ा है। 16 जून को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने वीडियो कांफ्रें¨सग में माध्यमिक शिक्षा विभाग के मंडलीय व जिला स्तरीय अधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं। कहा कि अब बोर्ड परीक्षाएं 16 दिनों में ही संपन्न कराई जाएं। फरवरी के प्रथम सप्ताह से शुरू होने वाली परीक्षाओं की पहली पाली का समय भी 30 मिनट बढ़ाए जाने के संकेत मिले हैं। महकमा जल्द ही इस परिवर्तन में आने वाली समस्याओं का समाधान कर अंतिम रूप दे सकता है। इनसेट

त्रैमासिक परखी जाएगी शैक्षिक प्रगति

माध्यमिक विद्यालयों में प्रत्येक तीन माह पर शिक्षक-अभिभावक समिति की बैठक की जाएगी। जिसमें अभिभावकों के साथ ही अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की शैक्षिक प्रगति भी साझा की जाएगी। इतना ही नहीं छात्र व छात्राओं के रिपोर्ट कार्ड में अभिभावक की उपस्थिति का अंकन करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने अफसरों को दिए हैं। बोर्ड परीक्षा में बदलाव शासन स्तर पर किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री के अन्य निर्देशों को कार्यवृत्ति में शामिल करते हुए निदेशक ने इसका अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं।

नरेंद्र शर्मा, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी