दो की मौत, चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती 21 बच्चे

बुखार व झटका आने वाले बचों की संख्या में नहीं आई कमी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:35 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:35 PM (IST)
दो की मौत, चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती 21 बच्चे
दो की मौत, चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती 21 बच्चे

सीतापुर : जिला अस्पताल के चिल्ड्रेन वार्ड में उपचार करा रहे दो बच्चों की मौत हो गई। खैराबाद के मंसूरपुर निवासी लकी पुत्र अमित कुमार को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। बच्चे को बुखार के साथ झटके भी आ रहे थे। वहीं, गंभीर हाल में भर्ती कराई गई तरन्नुम की मौत भी हो गई।

मंगलवार को चिल्ड्रेन वार्ड में 21 बच्चे उपचाराधीन थे। बुखार पीड़ित मयंक को सुबह ही भर्ती कराया गया। हालांकि मंगलवार को पीकू वार्ड में कोई भी बच्चा भर्ती नहीं हुआ। मेडिकल बी और महिला वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है। महिला वार्ड में मंगलवार को बुखार पीड़ित कोई भी मरीज भर्ती नहीं किया गया।

अब तक भर्ती हुए 218 बुखार पीड़ित बच्चे :

जिला अस्पताल के चिल्ड्रेन वार्ड में सितंबर के पहले सप्ताह से अब तक 218 बुखार पीड़ित बच्चे भर्ती किए जा चुके हैं। वहीं मलेरिया पीड़ित 50 बच्चों का उपचार किया गया है। दोपहर तीन बजे भर्ती कराई गई जगन्नाथपुर निवासी सात वर्षीय शालिनी को झटके आ रहे थे। मां, ने बताया कि उसे कई दिन से झटके आ रहे थे। हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल लाई। हर्ष व जावेद को भी तेज बुखार आया।

सीएचसी में सन्नाटा, निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीज :

सीएचसी सिधौली में भले ही मरीजों कम नजर आते हैं, लेकिन निजी अस्पतालों में बुखार व डेंगू के मरीजों की भीड़ है। डेंगू से निपटने के दावे भी कागजी हैं। कस्बा व आसपास गांवों के कई मरीज निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। कई मरीज ऐसे भी हैं, जिनकी डेंगू की जांच तो नहीं हुई लेकिन प्लेटलेट्स 40 से 45 हजार ही रह गई हैं। कस्बे के एक अन्य अस्पताल में भी मरीजों की भीड़ है।

मरीजों ने खुद को डेंगू होने की बात कही, जबकि अस्पताल के चिकित्सकों ने महज प्लेटलेट्स कम होने का दावा किया। गड़िया हसनपुर निवासी इकरार, सोनू निवासी बेबियापुर, सहिबा निवासी बाड़ी ने डेंगू की जांच कराने की बात कही। वहीं, कस्बे के निजी अस्पताल में डेंगू मरीज भर्ती होने की खबर प्रकाशित होने के बाद सीएचसी अधीक्षक अस्पताल पहुंचे। अस्पताल संचालकों व चिकित्सकों को जरूरी निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि सीएचसी अधीक्षक ने मरीजों की रिपोर्ट भी देखी और सीएचसी में जांच कराने को कहा। वहीं, मंगलवार को सीएचसी अधीक्षक ने क्या कहा और मरीजों को लेकर क्या हिदायत दी संचालकों ने यह बताने से इन्कार कर दिया।

चिह्नित किए जाएंगे मरीज, होगा एंटी लार्वा छिड़काव :

सीएचसी अधीक्षक डा. राकेश कुमार वर्मा ने बताया कि निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों की प्लेटलेट्स काफी कम है। जिन मुहल्लों के मरीज निजी अस्पताल में उपचार करा रहे हैं, वहीं चिह्नीकरण अभियान चलाया जाएगा। बुखार पीड़ित मरीजों की पहचान की जाएगी। टीम गठित कर दी गई है। इन मुहल्लों में एंटी लार्वा का छिड़काव होगा और लोगों को बचाव के उपाय भी बताए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी