अब अहमदाबाद और ककरहा में नहीं होगा पंचायत चुनाव

- नगर पंचायत तंबौर में समाहित हो गई हैं दोनों ग्राम सभाएं - नगर निकाय में शामिल होने से पंचायत सूची में नहीं रहा इनका नाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:05 PM (IST)
अब अहमदाबाद और ककरहा में नहीं होगा पंचायत चुनाव
अब अहमदाबाद और ककरहा में नहीं होगा पंचायत चुनाव

सीतापुर : बेहटा ब्लॉक की अहमदाबाद और ककरहा ग्राम सभा इस बार जिले की पंचायतों की सूची में शामिल नहीं होगी। अब, इन ग्राम सभाओं में प्रधानी का चुनाव नहीं कराया जाएगा। इन दोनों ग्राम सभाओं के कम होने के साथ ही अब जिले में 1599 ग्राम सभाएं ही शेष रह गईं हैं।

पंचायत चुनाव से पहले, अगर ग्राम सभाओं के परिसीमन का कोई नियम या निर्देश आता है तो नई पंचायतें सृजित भी हो सकती हैं और पंचायतों की संख्या घट या बढ़ सकती है। फिलहाल, बेहटा ब्लॉक की ये दोनों ग्राम सभाएं अब पंचायत चुनाव में शामिल नहीं हैं।

बता दें कि, नगर पंचायत तंबौर-अहमदाबाद का क्षेत्र विस्तार होने से ये दोनों ग्राम सभाएं नगर निकाय का हिस्सा बन गईं हैं। नगर पंचायत में शामिल हो जाने से इन ग्राम पंचायतों में प्रधान पद का चुनाव नहीं कराया जाएगा। बता दें कि, एक अक्टूबर से त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण के तहत बीएलओ घर-घर जाकर गणना और सर्वे कार्य करेंगे। इससे पहले 15 से 30 सितंबर तक उन ग्राम पंचायतों के विलोपन की कार्रवाई पूरी की जा रही है, जो किसी नगर निकाय में समाहित हो गई हैं। जिले में बेहटा ब्लॉक की ऐसी दो ग्राम पंचायतें जो तंबौर नगर पंचायत में शामिल हो गई हैं।

आंकडों में ग्राम पंचायतें

- 19 ब्लॉक हैं जिले में

- 1601 ग्राम पंचायतें हैं

- 2300 से अधिक राजस्व गांव हैं

- दो ग्राम पंचायतें विलोपित हो गई हैं

- 1599 ग्राम सभाएं मौजूदा समय में हैं

बोले अधिकारी

ग्राम पंचायतों के परिसीमन को लेकर अभी कोई सूचना नहीं है। बेहटा ब्लॉक की ग्राम सभा अहमदाबाद व ककरहा के नगर पंचायत तंबौर में शामिल हो जाने से ये ग्राम पंचायतें विलोपित हो गई हैं। ककरहा का कुछ भाग नजदीकी पंचायत में शामिल कर दिया गया है।

- मनोज कुमार, डीपीआरओ

पंचायतों के विलोपन के बारे में पंचायती राज विभाग ही बता सकता है। फिलहाल, विकास खंड बेहटा की ग्राम सभा अहमदाबाद व ककरहा नगर पंचायत में शामिल हो गई हैं।

- सुरेश कुमार, सहायक निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी