सामुदायिक शौचालय अब भी चिढ़ा रहे मुंह

सामुदायिक शौचालयों में लटक रहे ताले कहीं-कहीं टूटने लगी फर्श खुले में शौच जाने को लोग विवश।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:02 PM (IST)
सामुदायिक शौचालय अब भी चिढ़ा रहे मुंह
सामुदायिक शौचालय अब भी चिढ़ा रहे मुंह

सीतापुर : पहला ब्लाक की 91 ग्राम पंचायतों में करोड़ों रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय स्वीकृत हुए। इसी क्रम में 89 शौचालयों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इनमें 84 शौचालय ग्राम पंचायत के समूहों को हैंडओवर कर दिए गए हैं। ब्लाक की ग्राम पंचायतों में निर्मित शौचालयों में कुछ ही जनहित में संचालित हो रहे हैं। ज्यादातर शौचालयों में ताले पड़े हैं। उपयोग न होने से ये झाड़ियों से घिरते जा रहे हैं।

ग्राम पंचायत बेढ़ौरा में काफी समय से शौचालय बनकर तैयार है, हैंडओवर भी कर दिया गया है। फिर भी इसका संचालन नहीं हो रहा। ग्रामीण रेलिग पर कपड़े फैलाते हैं। आसपास झाड़ियां उग आईं हैं। इसी तरह भेथरा माधव में भी शौचालय तैयार है। लेकिन, यहां फर्श अभी से टूट गई है। कई जगह फर्श धंस गई है। कोरार ग्राम पंचायत के शौचालय में भी ताला लटक रहा है। अव्यवस्था व अनदेखी के कारण शौचालयों का उपयोग नहीं हो पा रहा। ऐसे में लोग खुले में शौच जाने के लिए विवश हो रहे हैं।

लोगों के खुले में शौच जाने से स्वच्छ भारत मिशन की मंशा भी प्रभावित हो रही है। फिर भी जिम्मेदार आंख बंद किए हैं। लोग नवनिर्मित शौचालयों का ताला खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ग्रामीण महेश प्रसाद ने बताया कि शौचालय तो बना दिए गए, लोगों को सुविधा नहीं मिल रही। जबकि हर माह एक शौचालय पर नौ हजार रुपये खर्च भी दिखाया जा रहा है। जिम्मेदार जानते हुए अंजान बने हैं।

एडीओ पंचायत पहला दयाराम भारतीय ने बताया कि नवनिर्मित 84 सामुदायिक शौचालयों को समूहों को हैंडओवर किया जा चुका है। जनहित में इनका संचालन नहीं किया जा रहा तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। जेई पहला सुंदरलाल वर्मा ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण हो चुका है, नोडल अधिकारियों से वहां का सत्यापन कराया जा रहा है। काम अधूरा मिलने पर नोटिस दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी