बुखार से तीन मासूमों की मौत

सीतापुर : गोंदलामऊ क्षेत्र में संक्रामक रोग दिन ब दिन भयावह रूप लेता जा रहा है। स्वास्थ्य महकम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 10:56 PM (IST)
बुखार से तीन मासूमों की मौत
बुखार से तीन मासूमों की मौत

सीतापुर : गोंदलामऊ क्षेत्र में संक्रामक रोग दिन ब दिन भयावह रूप लेता जा रहा है। स्वास्थ्य महकमा मदद के दावे तो खूब कर रहा है। उसके प्रयास पूरी तरह से फेल नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि बीते 24 घंटों में इस क्षेत्र में तीन मासूमों की ¨जदगी को बुखार ने निगल लिया है। पूरे क्षेत्र में एक हजार से अधिक संख्या में लोग बीमार पड़े हुए हैं। यदि समय रहते ध्यान न दिया गया है, तो स्थिति और भी भयावह हो सकती है। संक्रामक रोगों से गोंदलामऊ क्षेत्र में अब तक 23 लोग जान गंवा चुके हैं। जबकि जिले में यह संख्या 31 तक पहुंच चुकी है।

गोंदलामऊ क्षेत्र के ग्राम रामपुर निवासी अर्जुन की पुत्री साधना (12) बीते दस दिन से बुखार से पीड़ित थी। शुक्रवार को अचानक उसकी हालत बिगड़ गई। परिवारीजन उसे लेकर सीएचसी भागे। लेकिन बालिका ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। दूसरी तरफ इसी क्षेत्र के ग्राम रघुनाथपुर हरिहरपुर निवासी धर्मेंद्र का पुत्र रितेश दो माह भी बीते एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित था। जिसने शुक्रवार की रात दुधमुहे ने घर पर ही दम तोड़ दिया। मिश्रिख के अकबरपुर निवासी हरिश्चंद्र का पुत्र गोलू (12) अपने मामा अर्थापुर निवासी मूलचन्द्र के घर रहता था। वह तीन दिनों से बुखार से पीड़ित था। परिजनों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिश्रिख में भर्ती कराया। यहां पर बालक की हालत नाजुक होने पर डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल जाते समय बालक ने रास्ते मे दम तोड़ दिया।

कुनेरा निवासी बुद्धा लाल की पत्नी सुमन (25) बुखार से पीड़ित थी। उसने जिला अस्पताल पहुंचकर दम तोड़ दिया। क्षेत्र के रानीखेरा गांव मे प्रवीन, रितेश, उर्मिला, चंद्रकली, आकाश, अंशू, प्रियंका, अहिबरन, हिमांशू, संकटा प्रसाद, राम दत्त, राजू आदि करीब 40 लोग बीमार पड़े हैं। इसी तरह से क्षेत्र के अन्य करीब 20 गांवों में 1000 से अधिक संख्या में लोग बुखार से पीड़ित हैं।

chat bot
आपका साथी