गन्ने की पौध से कमाई की मिठास

समूह की महिलाओं ने साप्ताहिक बचत और अनुदान से पौध तैयार करने का काम शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 12:41 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 12:41 AM (IST)
गन्ने की पौध से कमाई की मिठास
गन्ने की पौध से कमाई की मिठास

जितेंद्र अवस्थी, सीतापुर:

गन्ने की पौध, समूह की महिलाओं की आजीविका का आधार बन रही है। मिश्रिख इलाके की महिलाएं पौध तैयार कर कमाई कर रही हैं। दो समूहों की महिलाएं पौध तैयार करने के काम में लगी हैं। तैयार पौध को चीनी मिल खरीदेगा और महिलाओं को उसका भुगतान किया जाएगा। समूह की महिलाओं को अच्छी-खासी आमदनी होगी। एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक मृगांक शेखर उपाध्याय ने बताया कि, मिश्रिख ब्लॉक के दो समूहों की महिलाएं गन्ने की पौध तैयार कर रही हैं। इन समूहों को फंड भी मुहैया कराया गया है। ब्लॉक मिशन प्रबंधक अंकित शुक्ला व आलोक महिलाओं के काम की मानिटरिग कर रहे हैं। उनका उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है।

40 हजार पौध पर 80 हजार का फायदा

जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि, जिद बाबा व ओम स्वयं सहायता समूह की महिलाएं 40 हजार गन्ने की पौध तैयार कर रही हैं। गन्ने की पौध दो माह में तैयार हो जाएगी। चीनी मिल समूह से सीधे पौध खरीदेगा और प्रति पौध दो रुपये के हिसाब से भुगतान करेगा। पौध की बिक्री के लिए भी महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। पौध तैयार करने में भी चीनी मिल सहयोग कर रही है।

बचत और अनुदान से शुरू किया काम

समूह की महिलाओं ने साप्ताहिक बचत और अनुदान से गन्ने की पौध तैयार करने का काम शुरू किया है। समूहों को 15-15 हजार रुपये का अनुदान दिया गया है। जिला मिशन प्रबंधक मृगांक शेखर उपाध्याय ने बताया कि, मिल की ओर से खरीदे जाने के बाद प्रति पौध डेढ़ रुपये अनुदान भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी