बधाई-मिठाई और प्रमुखी जीतने की जुगत

ब्लाक प्रमुख की कुर्सी पर कब्जे की कोशिशें हुई शुरू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:29 PM (IST)
बधाई-मिठाई और प्रमुखी जीतने की जुगत
बधाई-मिठाई और प्रमुखी जीतने की जुगत

सीतापुर : अरे, मुंह मीठा करो। अब क्षेत्र पंचायत सदस्य बन गए हो। गांव-क्षेत्र का विकास करना है और हां..भइया ने बुलाया भी है तुम्हें। साथ में ही रहना। नव निर्वाचित बीडीसी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। बीडीसी के घर पहुंचकर जीत की शुभकामनाएं दी जाने लगी हैं। मिठाई भी खिलाई जा रही है और साथ रहने का वादा लिया जा रहा है। दरअसल बधाई..मिठाई के सहारे प्रमुख की कुर्सी पर निशाना साधा जा रहा है। प्रमुख की कुर्सी कब्जाने के प्रयास शुरू हो चुके हैं। निर्वाचित बीडीसी को अपने पाले में करने की जुगत भिड़ाई जाने लगी है। किस बीडीसी को कैसे अपने पाले में करना है, यह गणित लगाई जा रही है। मेल-मुलाकात भी की जा रही है। गांव में विकास कार्य के साथ लुभाने वादे भी किए जाने लगे हैं।

किसके पाले में कितने बीडीसी, लग रहा हिसाब

प्रमुख पद के दावेदारों ने अपने उम्मीदवार भी खड़े थे। कुछ चुनाव जीतकर बीडीसी बन भी गए। कुछ पूर्व में ही निर्विरोध हो गए थे। चुनाव परिणाम आने के बाद गुणा-भाग लगाया जा रहा है। किसके पाले में कितने बीडीसी हैं और प्रमुख पद पर कौन ताल ठोंक सकता है, यह गणित लगाई जा रही है। आरक्षण के अनुरूप संभावित उम्मीदवारों को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

विकल्प है तैयार, जीत की दरकार

आरक्षण ने कई ब्लाक प्रमुख उम्मीदवारों की तैयारी पर पानी फेर दिया था। उन दावेदारों ने विकल्प की तलाश कर ली है। आरक्षण के मुताबिक चेहरा तलाश कर जीत की जुगत भिड़ाई जाने लगी है। बीडीसी को अपने पाले में करने, खरीद-फरोख्त पर भी विचार हो रहा है।

आंकड़ों में ब्लाक प्रमुख पद

- 19 ब्लाक हैं जिले में

- 19 ब्लाक प्रमुख पद हैं

- 1978 बीडीसी पद हैं जिले में

- सात ब्लाकों की प्रमुखी विभिन्न वर्ग की महिलाओं को आरक्षित है

- छह ब्लाकों के प्रमुख की कुर्सी अनारक्षित है

chat bot
आपका साथी