मंगलमूर्ति का पूजन, मंगलमय जीवन की कामना

ज्येष्ठ मास के प्रथम मंगलवार को जिले भर में बजरंगबली का पूजन जगह-जगह भंडारे का आयोजन भक्तों ने ग्रहण किया प्रसाद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 10:50 PM (IST)
मंगलमूर्ति का पूजन, मंगलमय जीवन की कामना
मंगलमूर्ति का पूजन, मंगलमय जीवन की कामना

सीतापुर: ज्येष्ठ मास के मंगलवार को जिले भर में जिले भर में भगवान बजरंगबली जी के मंदिरों में भक्तजनों ने दर्शन पूजन किया। सभी ने मंगलमूर्ति से आरोग्य व मंगलमय जीवन की कामना की। भक्तगण बजरंगी के मंदिर में सुबह से ही पहुंचने लगे थे। दर्शन पूजन कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहा। अधिकांश मंदिरों में हवन पूजन व भंडारे का भी आयोजन किया गया। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले लगभग एक माह से भी अधिक दिनों से मंदिरों में आमजन के इकट्ठा होने पर रोक थी।

सरकार ने एक जून से अनलाक की प्रक्रिया शुरू कर दी। एक जून मंगलवार को मंदिरों में भक्तगण कोविड नियमों का पालन करते हुए पहुंचे और दर्शन पूजन किया। शहर के घटांघर स्थित छोटा हनुमान मंदिर, जेल रोड स्थित बड़ा हनुमान मंदिर, सिटी पावर हाउस स्थित चमत्कारी हनुमान मंदिर, चांदी वाले हनुमान मंदिर, बालाजी मंदिर में भक्तों ने पूजा करते हुए सभी को कोरोना महामारी से निजात दिलाने की कामना की।

नैमिषारण्य: हनुमान गढ़ी मंदिर में गेंदा के फूल, तुलसी पत्ती एवं मदार के पत्तों से हनुमानजी का श्रृंगार किया गया। हनुमान गढ़ी पर महंत बजरंग दास व पवन दास के सानिध्य में भंडारे का आयोजन किया गया।

सरैंया: अस्पताल रोड स्थित हनुमान मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया था। मंदिर में व्यवस्थापक रामचंद्र व उमा वर्मा ने हनुमानजी को चोला समर्पित किया। पुजारी हनुमान प्रसाद यादव, राजेंद्र यादव, कांशीराम व सुनील निगम ने बारी बारी से बूंदी का प्रसाद वितरित करवाया। लोक कल्याण के लिए सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, आरती हुई। सरैंया के ब्रह्मादेव स्थान पर पीपल के पेड़ के नीचे भी प्रसाद वितरण हुआ। क्षेत्र के गांव कहारनपुरवा के शनिदेव हनुमान मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति का श्रंगार किया गया और प्रसाद वितरण हुआ।

हरगांव: पौराणिक सुर्यकुंड स्थित हनुमान मंदिर व उत्तर मुखी हनुमान मंदिर, हठीले हनुमान मंदिर, बिड़ला मंदिर, शकंर गढी स्थित हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ आरती पूजन के बाद प्रसाद का वितरण किया।

घरों में सुंदरकांड का पाठ:

कोरोना से निजात दिलाने व लोगों को रोगमुक्त करने के लिए अधिकांश घरों में सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण आदि का पाठ किया। बजरंगबली से लोगों ने महामारी से निजात दिलाने की कामना की।

chat bot
आपका साथी