शनिवार को ब्लाक पर गरीब कल्याण मेला, तैयारियां शुरू

मेले में पहुंचे और जन कल्याणकारी योजनाओं में लाभ लेने को करा लें पंजीकरण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:09 PM (IST)
शनिवार को ब्लाक पर गरीब कल्याण मेला, तैयारियां शुरू
शनिवार को ब्लाक पर गरीब कल्याण मेला, तैयारियां शुरू

सीतापुर: जिला प्रशासन शनिवार को गरीब कल्याण दिवस मना रहा है। इस दिन सभी ब्लाक मुख्यालयों पर गरीब कल्याण मेले का आयोजन की तैयारी हो रही है। मेला सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होने के निर्देश हुए हैं। इसमें विभिन्न विभाग जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत नए लाभार्थियों को लाभान्वित करेंगे। इसके लिए समाज कल्याण समेत कई विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मेले की तैयारी के क्रम में मंगलवार दोपहर जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार ने अपने चैंबर में एडीओ के साथ बैठक की है। विकास भवन में आयोजित बैठक में उन्होंने एडीओ को निर्देश दिए हैं कि जिले में 19 ब्लाक हैं। प्रत्येक ब्लाक पर आयोजित होने वाले मेले में वृद्धावस्था पेंशन योजना में कम से कम 10-10 नए लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृति पत्र बांटे जाने हैं। इसी तरह अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के न्यूनतम दो-दो लाभार्थियों को शादी अनुदान योजना में स्वीकृति पत्र वितरित दिया जाना है।

साथ ही जन कल्याणकारी योजना में अन्य लाभार्थियों को लाभ देने के लिए उनका पंजीकरण किया जाना है। इसलिए एडीओ अपने ब्लाक क्षेत्र में लाभार्थियों को चयन कर लें। ध्यान रहे कि चयन प्रक्रिया में किसी भी तरह की गड़बड़ी क्षम्य नहीं होगी। इसी तरह दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग भी तैयारी कर रहा है। मेले के दिन प्रत्येक ब्लाक में कम से कम पांच-पांच नए लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृति पत्र बांटेगा। यही नहीं, सिधौली, कसमंडा, बिसवां, खैराबाद व मिश्रिख ब्लाक में मेले के दिन दिव्यांगों को ट्राई साइकिल और कान की मशीनें आदि उपकरण वितरित किए जाएंगे।

पात्रों को बांटेंगे आवास स्वीकृति पत्र:

ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारी प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत चालू वर्ष में चयनित पात्रों को आवास स्वीकृति पत्र बांटेंगे। इसके लिए बीडीओ को निर्देश जारी किए जा रहे हैं। वहीं, 2016-17 से 2019-20 तक जिन लाभार्थियों को आर्थिक मदद दी गई है और उनके आवास अधूरे हैं। उनके आवासों को पूर्ण कराने के लिए जिला व ब्लाक स्तरीय अधिकारी एक अभियान के तौर पर निरीक्षण करेंगे।

chat bot
आपका साथी