नालों में सिल्ट व कूड़ा, सड़क पर गंदा पानी

नालों की ठीक ढंग से नहीं हुई सफाई। सिल्ट ओर कूड़े से पटे नाले बारिश में हो जाते हैं ओवर फ्लो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:42 PM (IST)
नालों में सिल्ट व कूड़ा, सड़क पर गंदा पानी
नालों में सिल्ट व कूड़ा, सड़क पर गंदा पानी

सीतापुर : नगर पालिका परिषद दावा करता है कि उसने सभी नालों की सफाई कर दी है। पालिका के इस दावे की हकीकत दो दिन की बारिश ने खोल कर रख दी। स्थिति ठीक नहीं है, इसे देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि नालों की सफाई अच्छे ढंग से नहीं हुई है। शहर के कोई भी बड़ा नाला ऐसा नहीं हैं जो पटा न पड़े हो। हर नाला झिल्ली, कचरे, कीचड़ से भरा है। इसलिए जब भी बारिश होती है तो यह चोक होकर ओवर फ्लो हो जाते हैं। रविवार को बारिश शुरु हुई। जो मंगलवार को भी जारी रही। सफाई के अभाव में इन नालों का पानी सड़कों पर बहने लगा। नलों का पानी सड़कों पर बहने से आमजन, राहगीरों को भी होती परेशानी हो रही है।

अधिशासी अधिकारी वैभव त्रिपाठी ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए टीम को लगातार कार्य करने के निर्देश हैं। नालों की सफाई भी पूर्व में कराई गई थी। आंधी के कारण नालों में कूड़ा जमा हो गया है। सफाईकर्मियों की टीम भेजकर नालों को साफ कराया जाएगा।

इन मुहल्लों से निकलते हैं शहर के प्रमुख नाले :

शहर की जल निकासी के लिए प्रेम नगर जैन मंदिर वाली गली से निकला नाला, जिला अस्पताल के पास बने नाले से होता हुआ मछली मंडी के पास सरायन नदी में गिरता है। लालबाग पार्क के पीेछे एचकेपी जूनियर हाईस्कूल के पास से निकला नाला, लोहारबाग, विजय लक्ष्मी नगर, रोडवेज बस अड्डा नला, राम नगर, रोटी गोदाम के पास से निकला नाला शहर के गंदे पानी को बाहर निकालते हैं।

खुले होने के कारण भर जाती है गंदगी :

सिर्फ गिने चुने ही नाले ऐसे हैं जो ढके हुए हैं। जबकि शेष खुले हुए हैं। इन खुले नालों में हवा के साथ कचरा भी उड़कर पहुंच जाता है। रविवार को जब अचानक से आंधी आई तो सड़कों के किनारे पड़ा कचरा नालों में पहुंच गया। जिसमें सबसे ज्यादा झिल्ली थीं। झिल्लियां नाले को चोक कर रही हैं। इसके अलावा आमजन भी इन खुले नालों में कूड़ा भी फेंकते हैं।

chat bot
आपका साथी