नदी में समाए पांच घर, 18 बीघा फसल भी कटी

ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्राली पर जरूरी सामान लादकर सुरक्षित स्थानों की ओर रवाना हो गए हैं। एडीएम विनय पाठक ने रविवार को गांव फौजदारपुरवा में नदी के कटान व बचाव कार्यों का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:17 PM (IST)
नदी में समाए पांच घर, 18 बीघा फसल भी कटी
नदी में समाए पांच घर, 18 बीघा फसल भी कटी

सीतापुर : शारदा व घाघरा नदियों का कहर जारी है। रेउसा ब्लाक इलाके के गांव फौजदारपुरवा के पांच ग्रामीणों के घर घाघरा की धार में समा गए। 18 बीघा मेंथा फसल भी नदी में समा गई। वहीं गांव के करीब दस से अधिक परिवारों ने पलायन की राह पकड़ी है।

ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्राली पर जरूरी सामान लादकर सुरक्षित स्थानों की ओर रवाना हो गए हैं। एडीएम विनय पाठक ने रविवार को गांव फौजदारपुरवा में नदी के कटान व बचाव कार्यों का जायजा लिया। बचाव कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। संभावित बाढ़ से बचाव की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।

बढ़ रहा जलस्तर, ग्रामीणों ने किया पलायन

रेउसा : फौजदारपुरवा व परमेश्वरपुरवा निवासी भिखारीलाल, गोमती, छोटेलाल, दिलीप व विजय के घर घाघरा नदी की कटान में कट कर समाप्त हो गए। वहीं दस से अधिक घर कटान की कगार पर हैं। रमेश, राधेश्याम, राजू, सुशील, निर्मल यादव, रामनरेश, श्रीराम यादव, रमेश, गयादीन आदि ग्रामीण सुरक्षित ठिकाने के लिए गांव से पलायन कर गए। सोबरन, चेतराम व दौलत आदि किसानों की मेंथा फसल भी नदी में समा गई। हालांकि सिचाई विभाग की ओर से बचाव कार्य कराया जा रहा है, लेकिन कटान रुक नहीं रही। काशीपुर, मल्लापुर, कमरिया-शेखुपुर, असईपुर, जटपुरवा, म्योडी छोलहा आदि गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

कटान की कगार पर तीन गांवों के दस से अधिक घर

रामपुर मथुरा : नदी का जलस्तर बढ़ने से ग्राम सभा अटौरा के मिश्रनपुरवा व फत्तेपुरवा, कनरखी के मजरा सोंतिपुरवा, अखरी व शंकरपुरवा आदि गांवों के बाहर कटान कर रहा है। पानी बढ़ने से इन गांवों के दस से अधिक घरों पर कटान का खतरा मंडराने लगा है। नदी का पानी ऐसे ही बढ़ता रहा तो दुबेपुरवा व फत्तेपुरवा निवासी शिवनंदन, गयाप्रसाद, वुडडू, नरेंद्र, अमित कुमार, मलखे के घर कटान एक-दो दिन में ही कटान की जद में आ जाएंगे। वर्जन

अभी कोई घर नहीं कटा है। कृषि भूमि में तेजी से कटान हो रहा है। जिन किसानों की जमीन कट रही है, उन्हें उचित मुवावजा दिलाया जाएगा।

- सुरेश कुमार, एसडीएम महमूदाबाद वर्जन

शारदा व घाघरा नदियों का जलस्तर बढ़ा है। कटान भी हो रहा है। प्रशासन की ओर से बचाव कार्य कराया जा रहा है। तहसील कर्मचारी व लेखपाल क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं।

- अनुपम मिश्रा, एसडीएम बिसवां

chat bot
आपका साथी