हुनरमंदों का सेवा मित्र पर होगा पंजीकरण, आसानी से मिलेगा काम

काम के जानकार युवाओं को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:44 PM (IST)
हुनरमंदों का सेवा मित्र पर होगा पंजीकरण, आसानी से मिलेगा काम
हुनरमंदों का सेवा मित्र पर होगा पंजीकरण, आसानी से मिलेगा काम

सीतापुर: हुनरमंद युवाओं को काम की तलाश में अब इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। कामगारों को उनके हुनर के मुताबिक काम आसानी से मिलेगा साथ ही साथ कार्य के बदले सही मेहनताना भी प्राप्त होगा। यह सब एक ही मंच के माध्यम से संभव हो सकेगा। जहां कामगारों को काम व काम कराने वालों को कामगार आसानी से मिल सकेंगे।

एकल मंच की व्यवस्था सेवा योजन विभाग की ओर से बनाए गए एक पोर्टल पर रहेगी। विभाग की ओर से सेवामित्र पोर्टल की शुरूआत की गई है। इस पोर्टल पर किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखने वाले कामगारों का पूरा डेटा उपलब्ध रहेगा। सेवायोजना विभाग की ओर से संचालित सेवामित्र पोर्टल ऐसे युवाओं के कौशल को रोजगार देगा। इसके लिए किसी क्षेत्र में परंपरागत रोजगार विभाग में पोर्टल के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

हुनरमंद युवा पंजीकरण कराकर पोर्टल पर अपना नाम, और दक्षता दर्ज कराएंगे। इससे प्रदेश भर में जिस किसी को भी काम करने वाले की आवश्यकता होगी उपलब्ध हो जाएगा।

नहीं होगा शुल्क का झंझट

पोर्टल पर डेटा फीड कराने से जहां कामगार को आसानी से काम मिलेगा वहीं कुशल कारीगर की तलाश आमजन को नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही साथ लेनदेन में भी आसानी रहेगी। क्योंकि पोर्टल काम के हिसाब से दर्ज राशि ही का लेनदेन हो सकेगा। अगर कारीगर ज्यादा रुपये लेता है या ग्राहक कम रुपये देता है तो उसकी शिकायत भी की जा सकेगी।

कुछ ही क्षण में उपलब्ध हो जाएगा काम

कोई भी ग्राहक यदि सेवामित्र पोर्टल पर कारीगर की तलाश करेगा तो उसे आधे घंटे के अंदर ही सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसलिए पंजीकरण करने वाले कारीगर को उसके निवास के तीन किलोमीटर की दूरी में ही काम उपलब्ध कराया जाएगा।

इन सेवाओं का मिल सकेगा का लाभ

सेवामित्र पोर्टल पर ग्राहक को तकनीकी से जुड़े हर कार्य की सेवा मुहैया रहेंगी। इसमें इलेक्ट्रीशियन, मोबाइल, लैपटाप, रेफ्रीजरेटर रिपेयर, टेलर, बढ़ई, राजमिस्त्री आदि की सूची उपलब्ध रहेगी।

वर्जन:::

सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से हुनरमंद युवाओं का पंजीकरण कराया जाएगा। युवा अपना पंजीकरण आनलाइन व सेवा योजन कार्यालय के माध्यम से करा सकेंगे। इसके लिए काम किय जा रहा है।

-अमित कुमार, जिला सेवा योजन अधिकारी

chat bot
आपका साथी