साईबा खातून के तीन बच्चे लेकिन, शादी अनुदान चाहिए..

2078 आवेदनकर्ता अनुदान के इंतजार में हैं 14 आवेदन क्रास चेकिग में फर्जी पकड़े गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:50 PM (IST)
साईबा खातून के तीन बच्चे लेकिन, शादी अनुदान चाहिए..
साईबा खातून के तीन बच्चे लेकिन, शादी अनुदान चाहिए..

सीतापुर (निर्मल पांडेय):

रेउसा की साईबा खातून का विवाह चार साल पहले 2017 में हुआ था। अब इनके तीन बच्चे हैं। इनको शादी अनुदान का लाभ देने को आवेदन स्वीकृत हुआ है। इनके आवेदनकर्ता अज्जेपुर के मोनीस हैं। इसी तरह चांदनी के विवाह को भी चार वर्ष हो गए हैं। इनके दो बच्चे हो चुके हैं। पिता निसार की तरफ से बेटी चांदनी के विवाह के नाम पर शादी अनुदान के लिए आवेदन हुआ है। आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है। ऐसे ही कई मामले पकड़े गए हैं, जिन्हें शादी अनुदान लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर करने को स्वीकृति मिली है। अब ये बात दीगर है कि अधिकारियों ने शक पर क्रास चेकिग कराई। मामला पकड़ में आ गया। वैसे शादी अनुदान में पात्रों के चयन में कई झोल हैं, पर नया मामला यह है सेक्रेटरियों ने शादी कार्डों में तारीखों तक में हेर-फेर कर दिया है। आरोपित कर्मियों में सेक्रेटरी मनोज मौर्य, मुकेश त्रिवेदी और महेंद्र रावत हैं।

क्रास चेकिग में फर्जी मिले आवेदन

रेउसा क्षेत्र के कादिरपुरवा की आवेदक आमीना की बेटी हसमतुन का निकाह 2019 में हुआ। अज्जेपुर के नसरुल्ला के आवेदन में आय प्रमाण पत्र में उनकी आय अधिक मिली। कादिरपुरवा के मो. उमर की बेटी अजमतुन का निकाह 2019 में हुआ था। अज्जेपुर के महफूज की बेटी जिमरुन खातून का निकाह दो वर्ष पहले हो चुका है। जिमरुन के बच्चा भी है। कादिरपुरवा के अय्यूब की बेटी रेशमा का निकाह 2018 में हुआ था। इनके भी बच्चा है। अज्जेपुर के अबुल सलाम की बेटी सहमीन खातून का निकाह 2017 में हो चुका है। साफिया की बेटी रुबीना खातून के दो बच्चे हैं। इनका निकाह 2018 में हुआ था। कादिरपुरवा के शौकत की बेटी सबीना का निकाह नवंबर 2020 में हुआ। कुसमौरा हरिहरपुर की शमा की बेटी चांदनी का निकाह 24 अक्टूबर 2020 को हुआ है। हाजिरा पत्नी मोबिन की बेटी का भी विवाह पिछले साल हुआ था। कुसमौरा के सय्यद अली की बेटी हिना का निकाह अप्रैल 2020 में और असगर अली की बेटी शमा बानो का निकाह मई 2020 में हो चुका है।

शादी अनुदान में लंबित आवेदन

अनुसूचित जाति के 885, सामान्य वर्ग के 194 व पिछड़ा वर्ग के 999 आवेदन।

वर्जन--

सीडीओ ने आरोपित कर्मियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सेक्रेटरी मनोज मौर्य व मुकेश त्रिवेदी को प्रतिकूल प्रविष्टि व एक वर्ष के लिए स्थाई वेतन वृद्धि रोकी जा रही है। महेंद्र रावत वीडीओ हैं, इनके विरुद्ध कार्रवाई डीडीओ करेंगे।

- मनोज कुमार, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी