वैक्सीनेशन की त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा, लगेगी फोर्स

कोरोना वैक्सीन के रखरखाव से टीकाकरण तक सीसी कैमरा व पुलिस की रहेगी निगरानी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 12:22 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 12:22 AM (IST)
वैक्सीनेशन की त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा, लगेगी फोर्स
वैक्सीनेशन की त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा, लगेगी फोर्स

सीतापुर : जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वैक्सीन की महत्ता को देखते हुए प्रशासन उसकी त्रिस्तरीय सुरक्षा का इंतजाम कर रहा है। जिला अस्पताल से लेकर सत्र स्थल तक सीसी कैमरे तो रहेंगे ही, साथ ही पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था के तहत कितने पुलिस फोर्स चाहिए, इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारी आंकड़ा जुटा रहे हैं। साथ ही एसपी को पत्र लिखने की तैयारी में हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर सामग्री भी जिले पर आने लगी है। प्रभारी सीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया, कोरोना वैक्सीन आने पर जिला अस्पताल के कोल्ड चेन सेंटर (ई-वैक्सीन स्टोर) पर 24 घंटे सुरक्षा की जरूरत रहेगी। इसके अतिरिक्त जब वैक्सीन सीएचसी पर भेजी जाएगी, तो संबंधित कोल्ड चेन वाहन के साथ पुलिस रहेगी। फिर सीएचसी पर संबंधित लाभार्थी के टीकाकरण स्थल पर भी फोर्स रहेगी। इस तरह कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा में सुरक्षा की त्रिस्तरीय व्यवस्था रहेगी।

सीसी कैमरे की निगरानी में रहेगी वैक्सीन

प्रभारी सीएमओ ने बताया, कोरोना वैक्सीन के रख-रखाव से लेकर टीकाकरण तक का संपूर्ण कार्य सीसी कैमरे की निगरानी में रहेगा। इसके लिए जिला कोल्ड चेन स्टोर से लेकर सीएचसी पर टीकाकरण स्थल तक सीसी कैमरे लगाने की व्यवस्था हो रही है।

जिला वैक्सीन सेंटर से दूरस्थ की सीएचसी

सीएचसी - दूरी (किमी)

रामपुर मथुरा - 100

रेउसा - 70

महमूदाबाद - 62

तंबौर - 57

पहला - 49

पिसावां - 45

सिधौली - 42

गोंदलामऊ - 42

जिले को मिली कोरोना वैक्सीन सामग्री

सिरेंज छह लाख।

कैरियर बॉक्स- 500

कोल्ड बॉक्स- 20

आइसलाइन रेफ्रिजरेटर- 03

वर्जन-

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है। वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर शासन से भी निर्देश जारी हुए हैं। छह लाख सिरेंज जिले को मिल भी गई हैं। वैक्सीन सुरक्षा को लेकर फोर्स के लिए एसपी को पत्र लिख रहे हैं।

- डॉ. पीके सिंह, प्रभारी सीएमओ

chat bot
आपका साथी