संत रविदास के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प

जिलेभर में विभिन्न संस्थाओं स्कूलों में मनाई गई संत रविदास जयंती

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:44 PM (IST)
संत रविदास के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प
संत रविदास के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प

सीतापुर: शनिवार को संत रविदास की जयंती पूरे जिले में श्रद्धा विश्वास व धूमधाम से मनाई गई। विद्यालयों व विभिन्न संस्थाओं के सदस्यों ने संत रविदास को नमन किया व उनके बताए आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।

खैराबाद: कंपोजिट विद्यालय जमैयतपुर में महान हिदू संत रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। संत रविदास के चित्र पर प्रधानाध्यापक योगेंद्र पांडेय सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने पुष्प एवं माल्यार्पण किया। प्रधानाध्यापक योगेंद्र पांडेय ने संत रविदास के जीवन इतिहास पर प्रकाश डाला तथा उनकी ²ढ़ता उनके मृदुल स्वभाव तथा आध्यात्मिक जीवन के विषय में विस्तार से बताया। शिक्षक संदीप तिवारी तथा ममता अग्निहोत्री ने संत रविदास के बाल जीवन से लेकर सिकंदर लोदी से संघर्ष तक की कथा सुनाई। इस अवसर पर अर्चना मिश्रा, रागिनी श्रीवास्तव, स्मिता गुप्ता, गीता भार्गव, तहरुन्निशा, मनोज उपस्थित रहे।

लहरपुर: नगर के मुहल्ला बेहटी स्थित विमला सद्भावना परिसर में महान संत रविदास की जयंती श्रद्धा एवं उल्लास पूर्वक मनाई गई। हरिद्वार से आए संत चंद्रभाना नंद, सुमित्रा बाई, चंद्रवती बाई ने उपस्थित श्रद्धालुओं को महान संत के आदर्शों को अपनाने और उनके बताए हुए रास्ते पर चलने की सलाह दी। हरिद्वार से आए संतों ने कहा कि सन्त रविदासजी ने समाज में जात-पात, ऊंच-नीच की कुरीतियों को दूर करने का कार्य किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रामनिवास दीक्षित, कन्हैया लाल, छोटे लाल, संजय खरे, निर्मला देवी, राजन खरे, दीपक खरे सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

सिधौली: कस्बे व आसपास के क्षेत्रों में संत रविदास जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कस्बे के महमूदाबाद चौराहे पर स्थित रविदास मंदिर में संत रविदास का विशेष पूजन अर्चन किया गया। मंदिर प्रबंधक समिति ने संत रविदास की झांकिया सजाकर शोभायात्रा निकाली। जिसमें क्षेत्र के गांव हरदोईय्या, छांजन, बनियानी, गंधौली, हुसैनगंज के लोग व बच्चे शामिल हुए। शोभयात्रा कस्बे के हाईवे, बिसवां चौराहा, मिश्रिख मार्ग व तहसील मार्ग पर भ्रमण करती हुई पुन: मंदिर पर पहुंची। शोभायात्रा में विधायक हरगोविद, कोतवाली प्रभारी संजय पांडेय, करुणा शंकर त्रिपाठी, गंगाराम राजपूत, बुद्धप्रकाश, अमरसेन चौधरी, डॉ. रवि गौतम सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी