गोबर से लट्ठा बनाने से बढ़ेगी गोशाला की आय

महोली की कान्हा गोशाला में बनाए जाएंगे गोबर से लट्ठे। बिक्री से मिलने वाले पैसे से होगा गोवंश संरक्षण।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:05 PM (IST)
गोबर से लट्ठा बनाने से बढ़ेगी गोशाला की आय
गोबर से लट्ठा बनाने से बढ़ेगी गोशाला की आय

राघवेंद्र वाजपेई, सीतापुर

महोली की कान्हा गोशाला में संरक्षित गोवंश के गोबर से लट्ठा तैयार करने की योजना है। मशीन खरीद ली गई है और प्रयोग के तौर पर कुछ दिन लट्ठा भी बनाया गया। गोबर के लट्ठों की बिक्री से गोशाला की आए बढ़ेगी। इस धनराशि को गोवंश के भरण-पोषण पर खर्च किया जाएगा। नगर पंचायत ईओ दिनेश कुमार के मुताबिक गोबर को फेंकने के बजाय उससे कमाई का रास्ता निकाला गया है। उन्होंने बताया कि करीब 2.5 लाख में खरीदी गई मशीन से गोबर के लट्ठे तैयार किए जाएंगे, जिनकी बिक्री से गोशाला को लाभ होगा।

निकाय और अन्य स्थानों पर होगी बिक्री :

गोबर के लट्ठों की बिक्री के लिए गोशाला के बाहर स्टाल लगाया जाएगा। इसी क्रम में अन्य स्थानों पर भी बिक्री की जाएगी। प्रचार-प्रसार कर बिक्री को बढ़ावा दिया जाएगा। लट्ठों को बेचकर मिलने वाली धनराशि को गोशाला के खाते में जमा कर दिया जाएगा। इसी क्रम में उक्त धनराशि को गोवंश के भरण-पोषण व गोशाला के अन्य खर्चो में उपयोग किया जाएगा।

दीपावली से पहले शुरू हो जाएगा लट्ठा बनाने का काम :

ईओ ने बताया कि मशीन खरीदने के बाद कुछ दिन गोबर के लट्ठे तैयार भी किए गए। बिजली की कमी और मौसम की खराबी से काम बंद कर दिया गया था। दीपावली से पहले गोशाला में गोबर के लट्ठे बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। मशीन संचालन व रखरखाव की जिम्मेदारी गोशाला में तैनात कर्मचारियों को दी गई है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में गोशाला में 99 गोवंश संरक्षित हैं, जिन्हें हरा चारा व भूसा दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी