सब जगह पानी ही पानी, मुश्किल में जिदगानी

लहरपुर के 11 गांवों में घुसा शारदा का पानी रेउसा में कटान तेज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:29 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:29 PM (IST)
सब जगह पानी ही पानी, मुश्किल में जिदगानी
सब जगह पानी ही पानी, मुश्किल में जिदगानी

सीतापुर : घर में पानी भरा तो छत पर पनाह ली। राहत फिर भी नहीं मिली। छत से जहां तक नजर जाती है, पानी ही पानी दिखता। फसलें, रास्ते व सार्वजनिक भवन जलमग्न है। कहीं जा भी नहीं सकते और घर बैठकर परिवार की भूख मिटा भी नहीं सकते। खुद को सुरक्षित रखने की मजबूरी और आजीविका पर संकट का यह हाल लहरपुर तहसील के रतौलीडीह, बरछता, मीतमऊ, नकहा, दहेली, सोंसरी आदि 11 गांवों का है। गांव में शारदा का पानी प्रवेश कर गया है। घरों में पानी घुसने से घर में रहने वाले छत पर पनाह लिए है। खाना और सोना छत पर ही हो रहा है। नदी की धार गांव से बाहर जाने भी नहीं देती और गांव में आने पर भी खतरा है। दरअसल, बारिश व बैराज से पानी छोड़े जाने से शारदा का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंचा और पानी गांवों में प्रवेश कर गया। पानी भरने से गांव में रहने वाली जिदगानी मुश्किल में फंस गई है। उधर, रेउसा में भी कटान तेज है।

छत पर बन रहा था खाना, पानी में डूबा

सोंसरी गांव में सोमवार को पानी भर गया था। संतोष व उनका पूरा परिवार छत पर पन्नी डालकर रह रहा है। बुधवार सुबह 11 बजे छत पर खाना बन रहा था। पूरा परिवार नीचे तेज धार में बह रहे पानी को देख रहा था। प्यास बुझाने वाला हैंडपंप भी पानी में डूबा है।

टापू बना रतौली, रमपुरवा में पानी

शारदा के किनारे का रतौली टापू बन चुका है। गांव के चारों ओर पानी भरा है। नदी घरों को छूती निकल रही है। दो शौचालय किसी भी समय नदी में बह सकते हैं। बचाव कार्य दस दिन से बंद है। हालांकि, कटान से बचाव को कराए गए कार्य का फायदा यह रहा कि पानी गांव में नहीं प्रवेश कर सका। बचाव कार्य के आगे से पानी गांव के चारों ओर पहुंच गया है। वहीं रमपुरवा गांव में कई घर जलमग्न हैं।

रेउसा में कटान तेज

घाघरा का जलस्तर तो स्थिर हुआ, लेकिन कटान तेज हो गई है। बुधवार शाम तक फौजदारपुरवा के सात ग्रामीणों के घर घाघरा में समा गए। करीब 18 बीघे जमीन भी कट गई। कई ग्रामीण गांव से पलायन भी कर गए। नदी का पानी प्राथमिक विद्यालय फौजदारपुरवा से महज 15 मीटर की दूरी पर है। अगर जलस्तर बढ़ा तो स्कूल को बचाना भी मुश्किल होगा। वहीं गांव की बिजली आपूर्ति का ट्रांसफार्मर किसी भी समय नदी की कटान में कट सकता है।

चारपाई से बाढ़ के पानी में गिरी दुधमुंही, मौत

सीतापुर: बाजारपुरवा में मंगलवार की रात में बाढ़ का पानी आने से घर में सो रही एक सात माह की दुधमुही बच्ची पानी में गिर जाने से मौत हो गई। परिवारजन ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया है।

बाजारपुरवा में राजेंद्र के घर पर मंगलवार की रात में अचानक बाढ़ का पानी आ गया। बाढ़ का पानी आने से घर में सो रहे परिवारजन छत पर जाने के लिए उठे। इसी दौरान बच्ची चारपाई से नीचे गिर गई। परिवारजन ने बच्ची को निकाला। उसे इलाज के लिए डाक्टर के पास भी ले गए लेकिन, काफी देर हो चुकी थी। बच्ची की सांसें थम चुकी थीं। बुधवार को सूचना पाकर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और बच्ची के परिवारजन से पोस्टमार्टम के लिए कहा। परिवारजन ने पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिया। इसके बाद पंचायत नामा कर शव परिवारजन के सिपुर्द कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी