वैदेही वाटिका के पास बनेगा यात्री प्रतीक्षालय और शौचालय

रोडवेज बस अड्डा के बाहर चौराहे तक नहीं खड़ी होंगी बसें तो नहीं लगेगा जाम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 12:06 AM (IST)
वैदेही वाटिका के पास बनेगा यात्री प्रतीक्षालय और शौचालय
वैदेही वाटिका के पास बनेगा यात्री प्रतीक्षालय और शौचालय

सीतापुर : प्रशासन की प्रारंभिक पहल पर एक बार फिर से उम्मीद जगी है कि अब रोडवेज बस अड्डा के बाहर और चौराहे पर जाम नहीं लगेगा। योजना के मुताबिक, बस अड्डा से निकलने वाली रोडवेज बसें अब सीधे वैदेही वाटिका के पास से ही सवारियां लेंगी। बीच रास्ते में वह यात्रियों को नहीं बैठाएंगी। इससे जाम लगने में कमी आएगी। वाटिका के पास यात्री प्रतीक्षालय और सार्वजनिक शौचालय बनाने की योजना है। संबंधित स्थल का चयन हो गया है, वहां शनिवार को अधिकारियों ने अतिक्रमण भी हटवाया है।

वैदेही वाटिका के उत्तर दिशा में हाईवे और रेलवे ट्रैक के बीच जगह खाली है। दो जेसीबी से हाईवे किनारे फुटपाथ पर अतिक्रमण हटाया है। कई अवैध होर्डिंग्स भी हटा दी हैं। कुछ हरे पेड़ भी उखाड़े हैं। चयनित स्थल पर खाली करा लिया है। अब इसी स्थल पर यात्री प्रतीक्षालय और सार्वजनिक शौचालय बनाने की प्लानिग है। मौके पर मौजूद एसडीएम सदर अमित भट्ट ने बताया, रोडवेज बस अड्डा के बाहर हाईवे पर बसें खड़ी हो जाती हैं। दो बटालियन पीएसी के पास चौराहे पर तक सवारियों के इंतजार में रोडवेज बसें लगी रहती हैं। ऐसे में जाम की समस्या हो जाती है। राहगीर परेशान होते हैं। अन्य वाहन भी इसी जाम में फंसते हैं। वैदेही वाटिका के पास यात्री प्रतीक्षालय और सावर्जनिक शौचालय बनाने का प्लान है। थोड़ा बहुत अतिक्रमण हटाया गया है, शेष के लिए संबंधित दुकानदारों को अपनी दुकाने हटा लेने का मौका दिया गया है। यदि संबंधित लोग अपनी दुकानें समय रहते नहीं हटाते हैं तो इनकी दुकानें भी जेसीबी मशीन से ध्वस्त की जाएंगी। इस दौरान सीओ सिटी पीयूष कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी गुरु प्रसाद पांडेय व शहर कोतवाल तेज प्रकाश सिंह भी मौजूद रहे।

10 करोड़ की लागत से तैयार होगा फायर स्टेशन

संसू, रेउसा, (सीतापुर): खरौहा में 10 करोड़ की लागत से फायर स्टेशन बनेगा। फायर स्टेशन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विधायक ज्ञान तिवारी ने स्थलीय निरीक्षण किया और भवन निर्माण को लेकर अधिकारियों से वार्ता भी की। फायर स्टेशन में आग बुझाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस यंत्र होंगे। तीन मंजिला इमारत में सभी कर्मचारियों के लिए आवास भी होगा।

कोरोना काल होने के कारण इस कार्य में विलंब हुआ। अब शासन ने इस फायर स्टेशन को मंजूरी देते हुए बजट रिलीज कर दिया है। कार्य शुरू होने के पहले विधायक ज्ञान तिवारी ने शनिवार को स्थलीय निरीक्षण किया। अतिक्रमण अन्य समस्याओं को लेकर उन्होंने अधिकारियों से वार्ता भी की। स्टेशन में प्रशासनिक भवन, बैरक, स्वीपर रूम, चौकीदार कक्ष भी होगा। कर्मचारियों के लिए आवास की भी सुविधा यहां उपलब्ध रहेगी। एक ही इमारत में यह सभी सुविधाएं होंगी। साथ ही परिसर में दमकल खड़ा करने की पर्याप्त व्यवस्था होगी। पानी भरने के लिए नलकूप की बोरिग भी कराई जाएगी। विधायक ने बताया बताया कि फायर स्टेशन में आग से बचाव के व्यापक इंतजाम होंगे। आग बुझाने के हाईटेक यंत्र होने से किसी भी हादसे से निपटा जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी