पड़ताल में गंदा मिला शौचालय, रैंप की जरूरत

मतदान केंद्रों का स्थलीय सत्यापन कर रहे हैं अधिकारी केंद्रों की कमियों को दुरुस्त करने का चल रहा है अभियान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 11:56 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 11:56 PM (IST)
पड़ताल में गंदा मिला शौचालय, रैंप की जरूरत
पड़ताल में गंदा मिला शौचालय, रैंप की जरूरत

सीतापुर : पहला ब्लॉक के रायपुर मतदान केंद्र का शौचालय में काफी गंदगी मिली। यहां के बूथ संख्या तीन पर रैंप भी बनाया जाना है। बूथ संख्या एक में खिड़की का पल्ला गायब है। यह कमियां एडीओ पंचायत दयाराम भारतीय को मतदान केंद्र की पड़ताल में मिली। एडीओ पंचायत ने ब्लाक इलाके के सिकंदराबाद व रसूलपुर आदि मतदान केंद्रों का भी स्थलीय सत्यापन किया है। मतदान केंद्रों पर मिली कमियों के बारे में अधिकारियों को सूचित किया गया। वहीं बेहमा निवासी गोलू सिंह ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में मतदान केंद्र बनाया गया है। स्कूल के शौचालय में पल्ले ही नहीं लगे हैं। संविलयित उच्च प्राथमिक विद्यालय अकबापुर में बिजली कनेक्शन नहीं है। प्रधानाध्यापक सतीश चंद्र वर्मा ने बताया कि, बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया चल रही है।

संवेदनशील 22, अति संवेदनशील है 21 मतदान केंद्र

पहला ब्लाक के मतदान केंद्रों की संभावित सूची के अनुसार ब्लाक इलाके में 22 मतदान केंद्र संवेदनशील की श्रेणी में हैं। 21 अति संवेदनशील केंद्र चिह्नित किए गए है। अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की संख्या आठ है। मतदान केंद्रों का स्थलीय सत्यापन भी कराया जा रहा है। ब्लाक के जिम्मेदार मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की पड़ताल कर रहे हैं। कमियों को दुरुस्त कराने का काम भी किया जा रहा है।

शांति व सुरक्षा व्यवस्था में बनाने में जुटी पुलिस

पहला ब्लाक के मतदान केंद्र रामपुर कला, सदरपुर व सिधौली थाना क्षेत्र में आते हैं। तीनों थाने की पुलिस गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों से संवाद कर रही है। मतदान को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। रामपुर कला थाना प्रभारी राजेश कुमार ने संविलयित उच्च प्राथमिक विद्यालय सिकंदराबाद में बैठक कर ग्रामीणों से जरूरी जानकारियां साझा की। शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की।

आंकड़ों में मतदान केंद्र और मतदाता

- 91 ग्राम पंचायतें है ब्लाक में

- 95 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

- 235 बूथ निर्धारित किए गए है

- दो तहसीलों में आते हैं यहां के मतदान केंद्र

- तीन थाना क्षेत्र पड़ते हैं पहला ब्लाक में

- 144309 कुल मतदाता है पंचायतों में

chat bot
आपका साथी