मतदान केंद्रों की श्रेणी तय, तैयारियों में जुटा प्रशासन

मतदान केंद्रों की श्रेणी का हुआ निर्धारण पुलिस और प्रशासन ने शुरू किया सत्यापन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 12:33 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 12:33 AM (IST)
मतदान केंद्रों की श्रेणी तय, तैयारियों में जुटा प्रशासन
मतदान केंद्रों की श्रेणी तय, तैयारियों में जुटा प्रशासन

सीतापुर : शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों में जुटे प्रशासन ने संवेदनशील, अति संवेदनशील और अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की संभावित सूची तैयार कर ली है। आरक्षण सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद इन केंद्रों पर मुहर लग जाएगी। बेहटा ब्लाक के मतदान केंद्रों की संभावित सूची की बात की जाए तो यहां 26 सामान्य और 31 मतदान केंद्र संवेदनशील की श्रेणी में हैं। वहीं 29 मतदान स्थलों को अति संवेदनशील की श्रेणी में चिह्नित किया गया है। अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की संख्या 10 है। तहसीलदार लहरपुर मदन मोहन वर्मा और बीडीओ अखिलेश चौबे की निगरानी में इन मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की पड़ताल भी हो रही है। मतदान केंद्रों की सहूलियतों को जांचा जा रहा है। बीडीओ अखिलेश चौबे ने बताया कि, ब्लॉक में तैनात सभी पंचायत सचिवों को मतदान केंद्रों के स्थलीय सत्यापन की जिम्मेदारी दी गई है। प्रकाश, पेयजल, सफाई व शौचालय के इंतजामों की जानकारी जुटाई जा रही है।

शिकायत का समय से हो जाएगा समाधान

बीडीओ का कहना है कि, सत्यापन में मिली खामियों को दुरुस्त किया जाएगा। अगर किसी मतदान केंद्र के संबंध में कोई शिकायत मिलती है, तो उसका समाधान समय से करा दिया जाएगा। बाढ़ प्रभावित ग्राम सभाओं के मतदान केंद्रों को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है।

पुलिस का प्रयास, शांतिपूर्ण हो चुनाव

पंचायत चुनाव को लेकर थाना पुलिस भी सक्रिय हो गई है। गांवों में बैठक की जा रही है। मतदान से संबंधित जानकारियां साझा की जा रही हैं। वहीं सीओ बिसवां सुशील कुमार सिंह ने थाना प्रभारी, बीट दारोगा, व आरक्षियों के साथ बैठक की। गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों से संवाद करने की नसीहत दी। सीओ ने कहा कि, अराजक तत्वों को चिह्नित पाबंद करने की कार्रवाई करें। इस मौके पर थाना प्रभारी अंबर सिंह ने भी जरूरी जानकारी साझा की।

बसंतापुर में वायरिग है लेकिन, कनेक्शन नहीं

बसंतापुर प्राथमिक विद्यालय में वायरिग तो है लेकिन, अभी खंभे से कनेक्शन नहीं है। प्रधानाध्यापक ने बीआरसी पर सूचना दी है। अब तक कार्यवाही नहीं हुई है।

आंकड़ों में मतदान केंद्र और मतदाता

- 94 ग्राम पंचायतें हैं बेहटा ब्लॉक में

- 96 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

- 164288 मतदाता हैं ब्लॉक की पंचायतों में

- 29 मतदान स्थल अति संवेदनशील है

- 10 मतदान केंद्र अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में हैं

chat bot
आपका साथी