जिला, महिला समेत छह अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

आक्सीजन की सुविधा अब हर जरूरतमंद को मिल सकेगी निश्शुल्क आक्सीजन जिला अस्पताल में इसी महीने शुरू होगा आक्सीजन प्लांट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 10:49 PM (IST)
जिला, महिला समेत छह अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट
जिला, महिला समेत छह अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

सीतापुर: जिले में कुल छह अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसमें जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम एनएचएआइ के अधिकारी कर रहे हैं। अन्य स्थानों पर जिला महिला अस्पताल व सिधौली सीएचसी में पीएम केयर फंड से आक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसी तरह खैराबाद व महमूदाबाद सीएचसी में चीनी मिल ऑक्सीजन प्लांट लगवाएंगी। हिद मेडिकल कॉलेज अटरिया में भी आक्सीजन प्लांट प्रस्तावित है।

प्रस्तावित किए गए अस्पतालों में से जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल में स्थापित होने वाले आक्सीजन प्लांट प्रति मिनट में एक-एक हजार लीटर आक्सीजन का उत्पादन देंगे। सिधौली सीएचसी में लगने वाला आक्सीजन प्लांट प्रति मिनट में 500 लीटर आक्सीजन देगा। अन्य अस्पतालों में प्रस्तावित प्लांट कितनी क्षमता के होंगे, इसे अभी सावर्जनिक नहीं किया गया है। लेकिन, निकट भविष्य में जिले में छह अस्पतालों में जल्द ही आक्सीजन प्लांट स्थापित हो जाएंगे।

जिला अस्पतला में आक्सीजन प्लांट का बेसमेंट तैयार

एनएचएआइ के अधिशासी अभियंता प्रमोद सिंह ने बताया, जिला अस्पताल में स्थापित हो रहे आक्सीजन प्लांट का बेसमेंट तैयार हो गया है। बीते बुधवार को जिलाधिकारी की तरफ से चेक लिस्ट भी दिल्ली के अधिकारियों को भेज दी गई है। बस अब देर इस बात की है कि जिला अस्पताल प्रशासन नव निर्मित हो रहे प्लांट से आक्सीजन सप्लाई लाइन के कनेक्शन को जोड़ने की व्यवस्था कर दे। चूंकि दिल्ली से आने वाली मशीनों के साथ ही टेक्नीशियन आएंगे और वह स्थापित कर तुरंत निकल जाएंगे। वह प्लांट से अस्पताल को आक्सीजन कनेक्शन में बाधा समाप्त होने का इंतजार नहीं करेंगे।

इन अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

अस्पताल - व्यवस्था - बेड

जिला अस्पताल - पीएम केयर - 213

महिला अस्पताल - पीएम केयर - 132

खैराबाद सीएचसी - चीनी मिल - 50

महमूदाबाद सीएचसी - चीनी मिल - 30

सिधौली सीएचसी - पीएम केयर - 50

हिद अस्पताल - अभी तय नहीं - 195

chat bot
आपका साथी