मथुरा में 300 घर कच्चे, 400 में शौचालय नहीं

अधूरे शौचालय गांव में गंदगी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:05 AM (IST)
मथुरा में 300 घर कच्चे, 400 में शौचालय नहीं
मथुरा में 300 घर कच्चे, 400 में शौचालय नहीं

रामपुर मथुरा (सीतापुर) : ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत मथुरा में 11 मजरा हैं। इनमें करीब एक हजार घर बने हैं। इसमें 300 कच्चे मकान हैं। यहां की आबादी 12 हजार है। गांव के रास्तों पर नालियां नहीं बनी है।

घरों का पानी मल्लपुर मजरा में बाबूराम के घर के सामने रास्ते पर जलभराव ही रहता है। इसी तरह गांव के अन्य रास्तों पर भी घरों का पानी बहता रहता है। गांव में बिजली खंभों पर स्ट्रीट लाइट या एक अदद बल्ब तक नहीं लगा है। मथुरा ग्राम पंचायत में भगौतीपुर, नटनिया व भयापुर गांवों में प्राथमिक व भगौतीपुर में उच्च प्राथमिक विद्यालय है।

मथुरा गांव में स्वच्छ भारत मिशन में निर्धन परिवारों के बनाए गए शौचालय उपयोग लायक नहीं हैं। यहां 75 प्रतिशत घरों में शौचालय नहीं हैं। हालांकि ग्राम पंचायत ने 400 परिवारों के शौचालय बनाने की कार्ययोजना प्रस्तावित की है पर, जनवरी महीने में जो शौचालय बनाए गए थे उनमें न तो सीटें रखी गई हैं और न ही टैंक बनाए गए हैं। ऐसे में ग्रामीण खुले में ही शौच जा रहे हैं। मुंशीलाल का कहना है कि उनका शौचालय बना है पर, सिर्फ दीवारें खड़ी हैं। ग्राम पंचायत में सफाई व्यवस्था नहीं है रास्तों पर कूड़े के ढेर हैं। स्कूल परिसर में भी गंदगी रहती है। इस गांव में सफाई कर्मी नियुक्त नहीं है।

पानी की भी किल्लत

गांव में पेयजल व्यवस्था भी बेहतर नहीं है, जबकि हैंडपंप रिबोर व अन्य मरम्मत के बदले 14वां वित्त आयोग की धनराशि में खर्च की सीमा नहीं रही है। फिर भी गांव के आधा दर्जन इंडिया मार्का हैंडपंप खराब हैं। जुराखन के घर के पास इंडिया मार्का हैंडपंप कई वर्ष से खराब है।

ये हैं मजरे

लाला पुरवा, वक्तावर पुरवा, लोनियन पुरवा, मल्लपुर, भगौतीपुर, नटनिया, कीरतपुर, भयापुर, कोड़री, कीतूरी, मथुरा। जांच कराएंगे, कार्रवाई करेंगे

मथुरा ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण, हैंडपंप व अन्य विकास कार्यों के संबंध में जांच कराएंगे और यदि कोई घपलेबाजी मिलती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करेंगे।

- सुशांत सिंह, बीडीओ-रामपुर मथुरा

chat bot
आपका साथी