जलस्तर स्थिर, कटान की रफ्तार भी कम

सीतापुर शारदा व अन्य नदियों के स्थिर जलस्तर से ग्रामीणों को राहत मिली है। पानी न बढ़ने से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:47 PM (IST)
जलस्तर स्थिर, कटान की रफ्तार भी कम
जलस्तर स्थिर, कटान की रफ्तार भी कम

सीतापुर : शारदा व अन्य नदियों के स्थिर जलस्तर से ग्रामीणों को राहत मिली है। पानी न बढ़ने से ग्रामीणों का डर कम हुआ है। गांव के रास्तों पर भरा पानी भी कम हो गया है। कटान की गति भी धीमी है। लहरपुर तहसील क्षेत्र के गांव बोधवा बरछता में हो रही कटान को रोकने के लिए विभाग की ओर से बचाव कार्य तेज कर दिया गया। बंबू क्रेटिग का काम कराया जा रहा है। रेउसा ब्लाक के पासिनपुरवा, पुत्तीपुरवा व म्योड़ी-छोलहा के बाहर खेतों में धीमी गति से कटान हो रहा है। खत्म हो चुके फौजदारपुरवा व परमेश्वरपुरवा के समीप खाली जगह पर भी नदी धीमी गति से कटान कर रही है।

अंगरौरा व अखरी के ग्रामीणों की मुश्किलें हुई कम

रामपुर मथुरा ब्लाक के अंगरौरा, अखरी व शंकरपुरवा गांव के ग्रामीणों की मुश्किलें भी कम हुई हैं। नदी का जलस्तर स्थिर होने से ग्रामीणों को राहत मिली है। बाढ़ के समय गांव से तटबंध पर पलायन कर गए ग्रामीण वापस आने लगे हैं। हालांकि, गांवों को आने वाले रास्ते कट जाने से दिक्कतें भी हो रही हैं। वहीं अखरी व शंकरपुरवा के कई घरों पर कटान का खतरा अभी बरकरार है। नदी का पानी बढ़ने पर ग्रामीणों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

वर्जन

नदियों का पानी न घट रहा है और न ही बढ़ रहा है। हालात सामान्य हैं। बोधवा-बरछता के पास हो रही कटान को रोकने का काम कराया जा रहा है। बंबू क्रेटिग कराई जा रही है। अन्य स्थानों पर कटान भी थमी है।

- विशाल पोरवाल, एक्सईएन सिचाई

chat bot
आपका साथी